दिल्ली के 5 अनोखे बाजार, यहां दूर-दूर से खरीदारी करने आते हैं लोग

अगर दुनिया के चुनिंदा शहरों की बात करें तो दिल्ली का नाम सबसे पहले आएगा। दिल्ली के कुछ बाजार ऐसे हैं, जो दिल्ली को और भी खास बनाते हैं, यहां कुछ ऐसी चीजें उपलब्ध हैं जो आपको दुनिया में कहीं और नहीं मिलेंगी। आज हम आपको कुछ ऐसे ही बाजारों के बारे में बताएंगे।

रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनर थोक बाजार, पुरानी दिल्ली, दरियागंज:

रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनर थोक बाजार, पुरानी दिल्ली, दरियागंज: पुरानी दिल्ली में स्थित एक बाजार, दरियागंज जहां के दुकानदारों का कहना है कि ऐसा बाजार आपको यूरोप या एशिया में कहीं नहीं दिखेगा। दरअसल, यह रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनर का थोक बाजार है यह बाजार करीब 75 से 80 साल पुराना है

वेडिंग कार्ड मार्केट (Wedding Card Market), पुरानी दिल्ली, चावड़ी बाजार:

यह बाजार शादी के कार्ड बनाने वाले होलसेलर और रिटेलर्स से भरा हुआ है. इसमें शादी के कार्ड, उससे जुड़े सामान लगभग 300 साल से बनाए जा रहे हैं. पहले के दौर में जब राजा-महाराजा हुआ करते थे, तब भी इस बाजार में उस धातु को बनाया जाता था, जिस पर राजा-महाराजा पत्र लिखकर भेजा करते थे.

लाल मिर्च मार्केट, पुरानी दिल्ली, फतेहपुरी:

पुरानी दिल्ली के खारी बावली और फ़तेहपुरी की गलियों में बसा मिर्ची बाज़ार 100 साल से भी ज़्यादा पुराना है। यह मार्केट दो मंजिलों में फैला हुआ है और इस मार्केट में आपको अलग-अलग तरह की मिर्चें मिल जाएंगी। यहां आपको करीब 30 से 40 तरह की मिर्चें खरीदने और देखने को मिलेंगी.

छत्ता चौक बाजार, पुरानी दिल्ली, लाल किला:

दुनिया का पहला शॉपिंग मॉल दिल्ली में बनाया गया था। मॉल कही जाने वाली इस जगह का नाम मीना बाज़ार है। इस बाजार की शुरुआत मुगल काल में हुई थी। यह मार्केट खासतौर पर महिलाओं के लिए ही बनाया गया था। यह बाजार भी पूरी तरह से ढका हुआ है. इसलिए इस बाजार को छत्ता बाजार भी कहा जाता है।

चोर बाज़ार, पुरानी दिल्ली:

दिल्ली का चोर बाज़ार अपने ब्रांडेड सामानों की बेहद सस्ती कीमतों के लिए जाना जाता है। यहां लाखों रुपये के iPhone, iPad, ब्रांडेड जूते और Apple के कई उत्पाद बेहद कम कीमत पर उपलब्ध हैं चोर बाज़ार हर रविवार सुबह लाल किले के सामने लगता है। यह मार्केट रात करीब 9-10 बजे तक खुला रहता है,