AC फटेगा बम की तरह, 24 घंटे ठंडक की चाहत किसी बड़े हादसे को दे रही दावत

देश के कुछ हिस्सों में तापमान 50 डिग्री के पार पहुंच गया है. कई लोग गर्मी से बचने के लिए AC और कूलर का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में कई जगहों से एसी फटने की खबरें आ रही हैं. हाल ही में नोएडा में इस हफ्ते की शुरुआत में एक पॉश हाईराइज सोसायटी के एक फ्लैट में आग लग गई।

क्या बोले फायर डिपार्टमेंट के चीफ

चौबे ने कहा तापमान लगभग 50 डिग्री सेल्सियस है, जिसके कारण AC का अधिक उपयोग होता है मैं लोगों से अनुरोध करना चाहता हूं कि वे पूरे दिन अपने एसी का उपयोग न करें।" अग्निशमन विभाग प्रमुख ने यह भी कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने एसी की नियमित रूप से सर्विसिंग कराएं।

1. बिजली से जुड़ी समस्याएं:

यदि बिजली की आपूर्ति में अचानक उतार-चढ़ाव या बहुत अधिक वोल्टेज आता है, जिससे ब्लास्ट हो सकता है. ढीले कनेक्शन, खराब तारें, या खराब सर्किट बोर्ड के कारण शॉर्ट सर्किट हो सकता है, यदि AC को ठीक से ग्राउंड नहीं किया गया है, तो बिजली का झटका लगने से आग लग सकती है

2. गैस से जुड़ी समस्याएं:

यदि AC में रेफ्रिजरेंट गैस लीक हो जाती है, और यह हवा के साथ मिल जाती है, तो यह ज्वलनशील हो सकती है और चिंगारी या गर्मी के संपर्क में आने पर फट सकती है। यदि एसी में रेफ्रिजरेंट गैस की मात्रा अत्यधिक हो जाती है, तो इससे कंप्रेसर पर दबाव बढ़ सकता है, जिससे विस्फोट हो सकता है।

3. मेकैनिकल समस्याएं:

कंप्रेसर AC का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, और यदि यह खराब हो जाता है, यदि AC का पंखा खराब हो जाता है, तो यह हवा के प्रवाह को रोक सकता है, जिससे कंप्रेसर ज़्यादा गरम हो सकता है यदि AC के फिल्टर गंदे या बंद हो जाते हैं, तो इससे हवा का प्रवाह कम हो सकता है,

4. रखरखाव में कमी:

AC को ठीक से काम करने के लिए नियमित सर्विसिंग और रखरखाव की आवश्यकता होती है. यदि एसी के पार्ट्स पुराने और खराब हो गए हैं, तो उन्हें बदलना चाहिए. पुराने पार्ट्स ख़राब हो सकते हैं और विस्फोट का कारण बन सकते हैं.