कहीं आप भी तो नहीं खा रहे नकली घी, घर बैठे चुटकियों में करें पहचान

आजकल मार्केट में मिलने वाली कौन सी चीज असली है और कौन सी नकली, इसका अंदाजा लगा पाना काफी मुश्किल होता है। मक्खन का इस्तेमाल आमतौर पर हर घर में किया जाता है। भोजन में मक्खन मिलाने से उसमें जान आ जाती है। लेकिन मिलावट की इस दुनिया में मक्खन में भी मिलावट की जा रही है.

Butter Check Real or Fake

अच्छे ब्रांड भी नकली मक्खन बेच रहे हैं। ऐसे में हम यह सोचने पर मजबूर हो जाते हैं कि हमें अपने परिवार को मिलावटी खाने के खतरे से बचाने के लिए क्या करना चाहिए। ऐसे में आज हम आपको कुछ तरीकों के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप घर पर ही मक्खन में मिलावट की जांच कर सकते हैं।

मक्खन को करें गर्म

मक्खन की शुद्धता जांचने का सबसे आसान तरीका है कि एक बर्तन में एक चम्मच मक्खन गर्म कर लें. अगर मक्खन गर्म करने पर तुरंत पिघल जाए और उसका रंग गहरा भूरा हो जाए तो वह शुद्ध है। अगर इसका रंग हल्का पीला हो जाए तो यह निश्चित तौर पर मिलावटी है।

नारियल के तेल से करें चेक

आप एक कांच के जार में कुछ मक्खन के टुकड़े और नारियल तेल को पिघलाकर और फिर जार को रेफ्रिजरेटर में रखकर मक्खन की शुद्धता की जांच कर सकते हैं। यदि मक्खन और नारियल का तेल अलग-अलग परतों में जम जाता है तो मक्खन मिलावटी है, अन्यथा यह शुद्ध है।

अपने हाथों में मक्खन को पिघलाओ

मक्खन का एक छोटा सा हिस्सा हथेली पर रखें, अगर यह शरीर की गर्मी से अपने आप पिघलने लगे तो यह संकेत है कि मक्खन शुद्ध है अन्यथा इसे नहीं खाना चाहिए।

आयोडीन घोल

मक्खन की शुद्धता जांचने का एक तरीका पिघले हुए मक्खन में थोड़ी मात्रा में आयोडीन घोल मिलाना है। अगर घोल का रंग भूरा हो जाए तो मक्खन में स्टार्च की मिलावट है.