इस वजह से Bomb की तरह फटता है Smart TV, आप भी जान लें ये जरूरी बात

आजकल लगभग हर घर में स्मार्ट टीवी का इस्तेमााल किया जाता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका स्मार्ट टीवी बोम की तरह भी फट सकता हैं। तो आपको बता दें कि स्मार्ट टीवी के साथ लापरवाही बरतना आपको महंगा पड़ सकता है। इससे आग लगने के साथ-साथ विस्फोट भी हो सकता है।

Smart TV Blast:

आपको बता दें कि दिल्ली-NCR में टीवी ब्लास्ट का मामला सामने आया है. इस तरह का हादसा किसी के भी घर में हो सकता है. अगर आप इस हादसे से बचना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर आप टीवी ब्लास्ट के कुछ संभावित कारणों के बारे में जान लें तो ऐसे हादसों से बचा जा सकता है।

अत्यधिक गरम होना और खराब कंपोनेंट्स:

यदि टीवी को लंबे समय तक चालू रखा जाए या खराब हवादार क्षेत्र में रखा जाए, तो यह ज़्यादा गरम हो सकता है और फट सकता है। खराब या क्षतिग्रस्त कैपेसिटर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक घटक शॉर्ट सर्किट का कारण बन सकते हैं, जिससे विस्फोट हो सकता है।

ओवरवोल्टेज और निर्माण में खामियां:

बिजली की अचानक वृद्धि टीवी घटकों को नुकसान पहुंचा सकती है और विस्फोट का कारण बन सकती है। कुछ मामलों में, ख़राब विनिर्माण या घटकों में खामियाँ विस्फोट का कारण बन सकती हैं।

लेकिन, आप कुछ सावधानियां बरतकर टीवी ब्लास्ट के खतरे को कम कर सकते हैं:

अपने टीवी को अच्छी तरह हवादार जगह पर रखें. जब आप इसका इस्तेमाल न कर रहे हों तो टीवी को बंद कर दें. अपने टीवी को अधिक गरम होने से बचाएं. किसी भी क्षतिग्रस्त या खराब घटकों को तुरंत बदलवाएं. केवल अधिकृत सर्विस सेंटर से ही अपने टीवी की मरम्मत करवाएं.

टीवी ब्लास्ट

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि टीवी ब्लास्ट बहुत दुर्लभ घटनाएं हैं. ज़्यादातर टीवी सुरक्षित रूप से काम करते हैं और इनमें विस्फोट का खतरा नहीं होता है.