बीयर पीने वालें जान लें ये 5 बड़े फायदें

आजकल लोग बीयर पीना पसंद करते हैं, शादी हो या कोई भी पार्टी बीयर के बिना अधूरी मानी जाती है। और यह भी कहा जाता हैं कि बीयर का सेवन अन्य पेय पदार्थों की तुलना में कम नुकसान पहुंचाता है। आइए खबर में आपको बताते हैं कि बीयर पीने के क्या हैं फायदे...

हड्डियों को मिलती है मजबूती

आपको बता दें कि बीयर पीने का एक फायदा ये भी हैं कि यह आपकी हड्डियों को मजबूत बनाती हैं। दरअसल, बीयर में सिलिकॉन नामक तत्व होता है जो हड्डियों के विकास में मदद करता है। अगर दिन में एक से दो गिलास बीयर का सेवन किया जाए तो हड्डी टूटने का खतरा कम हो जाता है।

डायबिटीज के मामलों में सहायक

क्या आपने कभी सुना है कि बीयर पीने से डायबिटीज से भी राहत मिलती है? अगर नहीं तो ये सच है. दरअसल, बीयर शरीर में इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ाती है। जिससे टाइप 2 डायबिटीज का खतरा 25 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

अल्जाइमर की बीमारी में लाभकारी

अल्जाइमर एक ऐसी बीमारी है जब व्यक्ति चीजें भूलने लगता है। जो लोग नियमित रूप से बीयर का सेवन करते हैं उनमें अल्जाइमर का खतरा 23% कम हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बीयर शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है। जिससे मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह बेहतर होता हैं।

नींद ना आने की समस्या में फायदेमंद

जानकारी के लिए आपको बता दें कि अगर आपको रात में नींद नहीं आती, तो बीयर इस समस्या के लिए रामबाण की तरह काम करती है। खाने के बाद बीयर पीने से आपको चैन की नींद आएगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि बीयर मस्तिष्क में डोपामाइन के प्रवाह को बढ़ाती है जो शरीर को आराम देता है।

डैंड्रफ का रामबाण इलाज

अक्सर देखा होगा की कुछ लोगों के बालों में बहुत ज्यादा डैंड्रफ होता हैं। यदि आप भी डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं। तो बीयर आपके लिए मददगार साबित हो सकती हैं। क्योंकि बीयर में पाए जाने वाले यीस्ट और विटामिन बी के कारण रूसी खत्म हो जाती है। बीयर से बाल धोने पर बाल साइन करते हैं।