क्या AC के पानी इन्वर्टर बैटरी में कर सकते हैं इस्तेमाल

अगर आप अपने घर में इस्तेमाल होने वाले इनवर्टर की बैटरी में एयर कंडीशनर से निकलने वाले पानी का इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको रुक जाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपको हजारों रुपये का नुकसान हो सकता है।

Inverter Battery Change

गर्मी के मौसम में हर घर में AC का इस्तेमाल बढ़ जाता है, जब एयर कंडीशनर का इस्तेमाल किया जाता है तो उसमें से काफी मात्रा में पानी निकलता है, जो पर्यावरण को नुकसान पहुंचाता है। यह नमी द्वारा निर्मित होता है। इतना ही नहीं, गर्मी के मौसम में बिजली कटौती की समस्या भी बेहद आम है.

AC water in Inverter battery

इन्वर्टर का उपयोग लगातार किया जाता है जिसके कारण इन्वर्टर की बैटरी में पानी सूखने लगता है। लेकिन क्या AC से निकलने वाले पानी का इस्तेमाल इन्वर्टर बैटरी में किया जा सकता है कुछ लोग सोचते हैं कि ऐसा करना सुरक्षित है आज हम आपको इस खबर में बताने वाले हैं कि इस बात में कितनी सच्चाई है

क्या होता है एयर कंडीशनर वॉटर

लोगों का मानना ​​है कि AC से निकलने वाला पानी पूरी तरह से शुद्ध होता है लेकिन एयर कंडीशनर का पानी कमरे में मौजूद नमी से तैयार होता है इसलिए यह पूरी तरह से शुद्ध नहीं है क्योंकि जब कॉइल में वाष्पीकरण होता है फिर यह पानी बाहर तो आ जाता है लेकिन वहां मौजूद गंदगी भी इसमें मिल जाती है

बैटरी में एक का पानी भरना कितना सही?

जैसा कि हमने आज आपको बताया कि एयर कंडीशनर से निकलने वाला पानी पूरी तरह से शुद्ध नहीं होता है, ऐसे में अगर आप इस पानी का इस्तेमाल अपने घर में इस्तेमाल होने वाले इन्वर्टर की बैटरी में करते हैं, तो यह बैटरी को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए यह बैटरी के लिए किसी काम का नहीं होता है।

ac water use in battery

उमस भरे मौसम में कोई भी एयर कंडीशनर 3 से 4 लीटर पानी छोड़ता है, लेकिन इस पानी का इस्तेमाल आप सफाई जैसे कामों में कर सकते हैं, लेकिन अगर आप इसे बैटरी में इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं, तो ऐसा करना सही नहीं होगा। बैटरी में केवल आसुत जल का उपयोग किया जाता है।