रोजाना बीयर के सेवन से शरीर पर होता हैं ये असर

अगर आप रोजाना बीयर पीते हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि यह आपकी सेहत बिगाड़ सकती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि जैसे-जैसे इन दिनों बीयर का चलन बढ़ रहा है, लोग इसकी ओर आकर्षित हो रहे हैं, बिना यह जाने कि इससे क्या नुकसान हो सकते हैं।

Beer Side Effects

बीयर आपको कुछ समय के लिए तो तनाव मुक्त कर देती है, लेकिन लंबे समय में यह आपको शारीरिक और मानसिक बीमारियां भी देती है। अगर आप भी बीयर के आदी हैं तो यहां जानिए इससे होने वाले 5 गंभीर नुकसान।

1। तेजी से बढ़ेगा वजन

बियर में बहुत अधिक कैलोरी होती है. इसका रोजाना सेवन करने से शरीर में काफी मात्रा में कैलोरी पहुंचती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो वजन बढ़ा सकता है. इसके अलावा इसे पीने से भूख भी बढ़ती है और चीजों का स्वाद चखना भी नुकसानदायक हो सकता है.

2। लिवर के लिए रिस्की

बीयर लीवर को भी नुकसान पहुंचा सकती है। दरअसल, लिवर अल्कोहल को मेटाबोलाइज करता है और उसे उप-उत्पादों में तोड़ता है, जो शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। लंबे समय तक शराब और बीयर पीने से लिवर में सूजन, फैटी लिवर, लिवर सिरोसिस जैसी खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं।

3। कैंसर का कारण

कई अध्ययनों में दिखाया है कि शराब और बीयर से भी कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इससे मुंह, लीवर, स्तन और गले का कैंसर हो सकता है। सितंबर 2021 में न्यूट्रिएंट्स जर्नल में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में बताया गया कि शराब पीने से पाचन तंत्र का कैंसर भी बढ़ सकता है।

4। हार्ट डिजी

जानकारी के लिए आपको बता दें कि कम शराब का सेवन भी हृदय संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकता है। अगर बीयर का सेवन अधिक मात्रा में किया जाए तो इसके खतरनाक प्रभाव हो सकते हैं। इससे उच्च रक्तचाप और ट्राइग्लिसराइड बढ़ सकता है। दिल के लिए कई खतरे पैदा हो सकते हैं.