AC जैसी ठंडी हवा देगा कूलर, बस अपनाएं ये आसान टिप्स

जिन लोगों के घर में ठंडक के लिए एयर कंडीशनर नहीं है, उन्हें गर्मियों में ज्यादा परेशानी हो सकती है। दरअसल, कई बार साधारण कूलर अच्छी कूलिंग देने में असफल हो जाता है।

Cooler Tips

गर्मी लगातार बढ़ती जा रही है, ऐसे में जिन लोगों के घर में ठंडक के लिए AC नहीं है, उन्हें गर्मियों में ज्यादा परेशानी हो सकती है। कई बार साधारण कूलर अच्छी कूलिंग नहीं देते हैं। हालाँकि, आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे आप पुराने कूलर की कूलिंग बढ़ा सकते हैं।

धूप में न रखें कूलर

अक्सर लोग कूलर को धूप वाली जगह पर रखते हैं। उन्हें लगता है कि गर्म हवा ठंडी हवा में बदल जायेगी. लेकिन ऐसा नहीं होता. कूलर को ऐसे स्थान पर रखें जहां सीधी धूप न आती हो। अगर घर में हर जगह धूप आती ​​है तो ऐसी व्यवस्था करें कि कूलर पर सीधी धूप न पड़े।

कूलर के आस-पास दें थोड़ा स्पेस

कूलर नया हो या पुराना, उसे हमेशा खुली जगह पर रखें। कूलर खुली हवा में ठंडी हवा प्रदान करता है। कूलर को खिड़की पर लगाया जा सकता है। यहां से आपको अच्छी हवा मिलेगी.

वेंटिलेशन है जरूरी

अगर आप घर में कूलर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो कमरे में वेंटिलेशन होना जरूरी है। यदि वेंटिलेशन न हो तो कमरा नम हो जाता है। कूलर तभी ठंडक देगा जब हवा बाहर निकलेगी।

घास को बदलते रहें

अगर आप पुराना कूलर इस्तेमाल कर रहे हैं तो सबसे पहले उसकी घास बदल लें। पुरानी घास में धूल जम जाती है एक सीजन में कम से कम दो बार घास बदलें। याद रखें, घासों के बीच में गैप होना चाहिए। अगर इन टिप्स को फॉलो किया जाए तो निश्चिंत रहें कि आपका कूलर अच्छी तरह से ठंडा करने में सक्षम होगा।