शराब के साथ भूलकर भी नहीं करें इन 4 चीजों का सेवन, शरीर को होता है बड़ा नुकसान

शराब पीना लीवर और किडनी के लिए हानिकारक होता है, क्योंकि शराब का सबसे ज्यादा असर इन्हीं पर पड़ता है। शराब लिवर सिरोसिस जैसी बीमारियों का एक प्रमुख कारण है। आमतौर पर लोग शराब के साथ-साथ अक्सर ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो लिवर को नुकसान पहुंचाती हैं।

शराब के साथ अन्य मादक पदार्थ-

शराब के साथ कभी भी अन्य नशीले पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे स्ट्रोक और अटैक का खतरा बढ़ जाता है। दो दवाओं को एक साथ लेने से अचानक नर्वस ब्रेकडाउन या कार्डियक अरेस्ट हो सकता है।

चिप्स या ऑयली फूड-

शराब के साथ चिप्स, ऑयली स्नैक्स खाना भी हानिकारक है। चिप्स या कोई भी तला हुआ खाना खाने से डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है. इसी तरह शराब के साथ तैलीय भोजन भी लीवर को नुकसान पहुंचाता है।

डेयरी प्रोडक्ट्स -

शराब के साथ डेयरी उत्पाद जैसे कस्टर्ड, दही, पनीर या चीज आदि का प्रयोग भी हानिकारक होता है। क्योंकि दूध से बनी सभी चीजों में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। जिसके कारण शराब के साथ इनका सेवन करने से पेट दर्द, सीने में जलन, एसिडिटी आदि समस्याएं हो सकती हैं।

फ्राइड ड्राइफ्रूट भी है नुकसानदायक-

आमतौर पर लोग शराब के साथ तली हुई मूंगफली, काजू आदि खाने के शौकीन होते हैं। लेकिन इनमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है और इस वजह से भूख नहीं लगती है। जिससे आपको गैस या कमजोरी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं यह हैंगओवर का मुख्य कारण भी है।

सोडा या कोल्ड ड्रिंक से बनाएं दूरी-

अक्सर शराब के साथ कोल्ड ड्रिंक और सोडा का सेवन किया जाता है, लेकिन यह हानिकारक हो सकता है। दरअसल, इनके सेवन से शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है और इससे डिहाइड्रेशन जैसी समस्या हो सकती है। कई बार लोग कॉकटेल बनाते समय दो से तीन ड्रिंक गलत माप में मिला देते हैं।