शराब पीने से पहले खाएंगे ये चीज तो नहीं होगा हैंगओवर

यह तो सभी जानते हैं कि शराब पीने से शरीर को नुकसान होता है, लेकिन फिर भी लोग इसका सेवन करते हैं। शराब पीने वाले ज्यादातर लोगों को हैंगओवर की समस्या होती है। आज इस खबर में हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताएंगे. इन्हें खाने से हैंगओवर पल भर में दूर हो जाएगा.

Hangover Home Remedy

कुछ जानकार सलाह देते हैं कि घी, मक्खन या चिकनाई वाला खाना. दावा है कि यह शराब के हैंगओवर का रामबाण इलाज है. कुछ का तो यहां तक दावा है कि घी या मक्खन जैसी चीज न केवल हैंगओवर रोकती है, बल्कि यह लिवर को शराब के बुरे असर से भी बचाती है. इन दावों में कितनी सच्चाई है, जानिए...

हैंगओवर आखिर है क्या?

बहुत ज्यादा शराब पीने के परिणामस्वरूप शरीर में पैदा होने वाले कुछ खास किस्म के लक्षण. जैसे:- कमजोरी, प्यास, बार-बार गला सूखना, सिरदर्द, उल्टी या उल्टी आने की फीलिंग, चिड़चिड़ापन और बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर हो सकता है.'हैंगओवर अलग-अलग लोगों में अलग-अलग किस्म का हो सकता है.

चिकनाई वाला खाना खाने से नहीं होगा नशा?

चिकनाई वाला खाना शरीर में शराब के सोखने की रफ्तार को धीमी करता है, सा इसलिए नहीं कि घी या मक्खन जैसी चिकनाई पेट के अंदर जाकर कोई पर्त बना देती है. ऐसा इसलिए क्योंकि घी-चिकनाई या इससे युक्त खाना पेट में एल्कॉहल से मिक्स हो जाता है, जिससे शरीर में शराब सोखने की रफ्तार धीमी होती है.

तो हैंगओवर का इलाज है ऐसा खाना?

जब शराब पीने के पहले चिकनाई वाला खाना खाया जाए. इस अरेंजमेंट के साथ आप हैंगओवर प्रूफ नहीं हो जाते. ऐसा करने के बाद क्षमता से ज्यादा शराब पीना भी अगले दिन हैंगओवर दे सकता है. वहीं, पीने के अगले दिन सुबह ऐसा भोजन खाना अपने पाचन तंत्र के साथ ज्यादती करना है.

तो क्या खाएं और क्या न खाएं

शराब पीने से पहले यह पता होना चाहिए कि आप क्या पीने जा रहे हैं. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आप कितनी रफ्तार से शराब पी रहे हैं. दरअसल, शरीर एक तय रफ्तार से ही शराब को पचा पाता है. ऐसे में शराब पीने में ज्यादा तेजी आपको नशे में धुत बना सकती है. खाली पेट शराब न पिएं.