गर्मी के कारण AC में लग रही है आग, जानलेवा हो सकती हैं आपकी ये गलती

आपको बता दें कि गर्मी के कारण एसी में आग लगने की खबरें लगातार आ रही हैं। लेकिन ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे जिन्हें यह पता होगा कि अगर एसी में आग लग जाए तो क्या करना चाहिए। कुछ लोग पानी से आग बुझाने की गलती करते हैं।

AC overheating problem

गर्मी के इस मौसम में तापमान इतना बढ़ गया है कि एसी और फ्रिज के फटने का खतरा बढ़ रहा है। पिछले एक महीने में कई ऐसी घटनाएं घटी हैं जिनमें एसी में भीषण आग लग गई. कुछ मामलों में तो घर भी जलकर राख हो गया। एसी में आग लगने से बचाने के लिए कई टिप्स बताए गए हैं।

AC compressor not working

बहुत कम लोगों को पता होगा कि अगर एयर कंडीशनर में आग लग जाए तो क्या करना चाहिए। जब भी ऐसी कोई घटना घटती है तो हड़कंप मच जाता है और समझ नहीं आता कि क्या किया जाए. कई लोग आग को पानी से बुझाने की गलती करते हैं, लेकिन यह खतरनाक और जानलेवा हो सकता है।

AC in summer

जब किसी बड़े इलेक्ट्रॉनिक सामान में आग लग जाए तो उसे कभी भी पानी से नहीं बुझाना चाहिए। अगर गर्मी के कारण एसी में आग लग जाए तो सबसे पहले उपकरण का प्लग निकाल दें। अगर आग प्लग तक पहुंच गई है और प्लग बंद करना संभव नहीं है तो घर की मुख्य सप्लाई से बिजली बंद कर दें।

Fire Extinguisher

यदि आग छोटी और नियंत्रित करने योग्य है, तो बिजली की आग के लिए रेटेड अग्निशामक यंत्र का उपयोग करें। कभी भी पानी का उपयोग न करें, क्योंकि पानी बिजली के लिए खतरनाक है और इससे बड़ी क्षति हो सकती है।

AC overheating

अगर एसी में थोड़ी सी भी स्पार्किंग हो या आग लगने का खतरा हो तो इसे दोबारा इस्तेमाल करने की गलती न करें। ऐसा करने से इसके गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त होने की संभावना है और आगे जोखिम भी पैदा हो सकता है।