बारिश में इन 5 आसान टिप्स को अपनाएं और चिपचिपाहट को कहें बाय-बाय

बारिश के मौसम में उमस काफी ज्यादा होती है. जिससे फंगस लगने की आशंका भी बढ़ जाती है अत्यधिक नमी से फर्नीचर के खराब होने की भी संभावना रहती है। ऐसे में आप आधुनिक तकनीक की मदद से अपने घर में नमी को नियंत्रित कर सकते हैं। तो हम आपको 5 असरदार तरीकों के बारे में बताने वाले हैं। जानिए .

डिह्यूमिडिफायर का करें इस्तेमाल

मॉडर्न डीह्यूमिडिफ़ायर स्मार्ट फीचर्,स के साथ आते हैं जो आपको ह्यूमिडिटी लेवल सेट करने, रियल टाइम में ह्यूमिडिटी मॉनिटर करने और स्मार्टफोन ऐप के जरिए डिवाइस को दूर से कंट्रोल करने की इजाजात देते हैं. ये आपका घर एक आरामदायक ह्यूमिडिटी लेवल बनाए रखे.

स्मार्ट थर्मोस्टेट

स्मार्ट थर्मोस्टेट ऑप्टिमल टेम्परेचर सेटिंग बनाए रखकर इनडोर ह्यूडमिडिटी को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आपका घर आरामदायक बना रहे. कुछ मॉडल ह्यूमिडिटी रीडिंग और अलर्ट भी प्रोवाइड करते हैं, जिससे आप जरूरत के हिसाब से एडजस्टमेंट कर सकते हैं.

एग्जॉस्ट फैन्स

दरअसल, एग्जॉस्ट पंखे बाथरूम, रसोई और कपड़े धोने के कमरे जैसे उच्च आर्द्रता वाले क्षेत्रों में लगाए जा सकते हैं। ये पंखे इन क्षेत्रों से नम हवा को सीधे हटाने में मदद करते हैं, इसके लिए इन्हें नहाने और खाना पकाने जैसी नमी पैदा करने वाली गतिविधियों से पहले और बाद में चलाएं।

एयर कंडीशनर

एयर कंडीशनर न केवल आपके घर को ठंडा करते हैं बल्कि हवा से नमी भी हटा देते हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी एसी यूनिट ठीक से बनी हुई है। आर्द्र मौसम में एयर कंडीशनर का उपयोग करने से घर के अंदर आर्द्रता का स्तर काफी कम हो सकता है।

स्मार्ट वेंटिलेशन सिस्टम

स्मार्ट वेंटिलेशन सिस्टम, जैसे कि एनर्जी रिकवरी वेंटिलेटर (ERV) और हीट रिकवरी वेंटिलेटर (HRV), एनर्जी को बनाए रखते हुए इनडोर एयर को आउटडोर एयर से एक्सचेंज कर नमी को ह्यूमिडिटी को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं ये सिस्टम ह्यूमिडिटी लेवल को कंट्रोल करने में विशेष रूप से प्रभावी हैं