बोतल खोलने के कितने दिन बाद एक्सपायर हो जाती है शराब, जानिए...

आप ऐसे कई लोगों से मिले होंगे जो शराब के शौकीन होते हैं। अगर मुझे मौका मिलता तो मैं शराब के बारे में बहुत सारी जानकारी हासिल कर लेता. अगर आप जानना चाहते हैं कि यह जानकारी कितनी सच है और कितनी झूठ, तो यह खबर जरूर पढ़ें। शराब को लेकर समाज में कई भ्रांतियां हैं.

क्या मदिरा की अवसान तिथि होती है?

इस सवाल को लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि शराब की एक्सपायरी डेट हो भी सकती है और नहीं भी. वाइन की समाप्ति तिथि वाइन के प्रकार पर निर्भर करती है। विशेषज्ञों का कहना है कि स्पिरिट श्रेणी में जिन, वोदका, व्हिस्की और रम शामिल हैं। यह शराब एक्सपायर नहीं होती है.

यह खत्म क्यों नहीं होता?

कहा जाता है कि इस शराब में रम की मात्रा (शराब और बीयर की खपत) अधिक होती है। इसलिए यह शराब खराब नहीं होती. इसकी कोई समाप्ति तिथि नहीं है. शराब में 15 प्रतिशत अल्कोहल होता है. इसलिए यह जल्दी खराब नहीं होता. इसे कई दिनों तक इस्तेमाल किया जा सकता है.

समाप्ति का कारण

उनकी समाप्ति तिथि के संबंध में, वाइन और बीयर में अल्कोहल की मात्रा कम और पानी की मात्रा अधिक होती है। इसलिए उनकी एक समाप्ति तिथि होती है। जैसा कि कहा गया है, बीयर में केवल 4 से 8 प्रतिशत अल्कोहल की मात्रा होती है, इसलिए यह बहुत जल्दी ऑक्सीकरण और खराब हो जाती है।

खोलने के बाद प्रयोग करें

ऐसा भी कहा जाता है कि शराब की खुली हुई बोतल का उपयोग 4 से 5 दिनों के भीतर किया जाना चाहिए। क्योंकि बीयर की बोतल खोलने के बाद उसमें से कार्बन डाइऑक्साइड निकलती है अगर इसका सेवन 2 दिन के बाद किया जाए तो इसमें से बदबू आने लगती है।

शराब की खुली बोतल रखनी है या नहीं

ऐसा कहा जाता है कि बोतल खोलते ही शराब का सेवन करना चाहिए। व्हिस्की, रम, जिन, वोदका को कॉब किया जा सकता है। लेकिन इन्हें ज्यादा देर तक नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे इनके स्वाद पर असर पड़ता है.