धूल से AC को होता है कितना नुकसान, जानिए...

गर्मी के मौसम में AC हमारे लिए बड़ी राहत लेकर आता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि डस्ट AC के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है. एसी के अलग-अलग हिस्सों में धूल के जमने से इसकी परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है, जिसकी वजह से एसी की लाइफ भी कम हो सकती है.

AC Tips in Hindi:

अगर AC ठीक से काम कर रहा है तो कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन जैसे ही थोड़ी सी कमी होती है तो पसीना आने लगता है। धूल आपके AC के साथ भी ऐसा ही कर सकती है। अगर आप AC की हालत ठीक रखना चाहते हैं तो आपको इसे धूल से बचाना होगा। आइए जानते हैं धूल के कारण एसी में क्या-क्या दिक्कतें आ सकती हैं

धूल से AC को नुकसान

एयर फ्लो में रुकावट: धूल AC के फिल्टर, कूलिंग कॉयल और पंखे में जमा होकर हवा के बहाव को रोक देती है. इससे ठंडी हवा कम बनती है और AC को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, जिससे बिजली की खपत बढ़ जाती है.

तकनीकी खराबी, कूलिंग में कमी:

धूल भरे फिल्टर और कूलिंग कॉयल AC को ठंडी हवा बनाने में कमजोर बना देते हैं. इससे कमरे को ठंडा करने में ज्यादा समय लगता है. धूल जमा होने से AC के मोटर, कंप्रेसर और अन्य इलेक्ट्रिक पार्ट्स में खराबी हो सकती है. इससे एसी पूरी तरह से खराब हो सकता है और मरम्मत में काफी खर्च आ सकता है.

डस्ट और एसी में गैस लीक

कुछ मामलों में, धूल गैस पाइप और एसी के कनेक्शन में भी समस्या पैदा कर सकती है, जिससे गैस लीक होने का खतरा बढ़ जाता है। एसी फिल्टर और कॉइल पर धूल जमा होने से सिस्टम पर दबाव पड़ता है, जिससे गैस रिसाव हो सकता है। इसलिए एसी को धूल से बचाना जरूरी है।

AC को धूल से कैसे बचाएं?

एसी को धूल से बचाने के लिए नियमित सफाई जरूरी है। एयर कंडीशनर के फिल्टर, कूलिंग कॉइल और पंखे को समय पर साफ करना चाहिए। गर्मी के मौसम में इस पर अधिक ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा साल में कम से कम एक बार एसी की जांच किसी अच्छे प्रोफेशनल तकनीशियन से करानी चाहिए। यदि आवश्यक हो