1 दिन में पीना चाहिए कितना पानी, जानिए...

पूरे उत्तर भारत में तापमान बढ़ने लगा है और लोगों को गर्मी का एहसास होने लगा है. तेज धूप के प्रभाव से बचने के लिए शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है। अगर आप गर्मियों में रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो आप डिहाइड्रेशन समेत कई समस्याओं से बच सकते हैं।

Drink water

विशेषज्ञों के मुताबिक मौसम के हिसाब से शरीर को कम या ज्यादा पानी की जरूरत होती है। सर्दियों में कम पानी पीकर आप हाइड्रेटेड रह सकते हैं, जबकि गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए आपको अधिक पानी की जरूरत होती है। अब सवाल यह है कि गर्मी के मौसम में रोजाना कितने लीटर पानी पीना चाहिए?

Summer Health Tips

सर गंगाराम अस्पताल, नई दिल्ली के वरिष्ठ मूत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. अमरेंद्र पाठक ने बताया कि गर्मी में हाइड्रेटेड रहने के लिए हर किसी को प्रतिदिन कम से कम 2.5 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए. ऐसा करने से आप हाइड्रेटेड रहेंगे और किडनी स्टोन जैसी समस्या से बचे रहेंगे.

Health Tips

यूरोलॉजिस्ट का कहना है कि अगर आप दिन में पर्याप्त पानी नहीं पीएंगे तो डिहाइड्रेशन के साथ किडनी में पथरी का खतरा भी बढ़ जाएगा। इसके अलावा पानी की कमी से शरीर का इलेक्ट्रोलाइट संतुलन भी बिगड़ सकता है। इन सभी चीजों से बचने के लिए लोगों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए।

किडनी स्टोन की समस्या

डॉ. अमरेंद्र पाठक के अनुसार, पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह हमारे शरीर से मूत्र के रूप में अपशिष्ट उत्पादों को बाहर निकालने में मदद करता है। लेकिन जो लोग किडनी स्टोन की समस्या से जूझ रहे हैं उन्हें ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है।

शरीर में फ्लूड की मात्रा

गर्मियों में सिर्फ पानी पीना ही काफी नहीं है, बल्कि मौसम के अनुसार खान-पान में भी बदलाव की जरूरत है। गर्मियों में लोगों को अपने आहार में तरल पदार्थों को भी शामिल करना चाहिए ताकि शरीर में तरल पदार्थ की मात्रा को नियंत्रित किया जा सके और स्वास्थ्य में सुधार किया जा सके।