तेज धूप के कारण अचानक AC में जाने पर बीमार हाने से ऐसे करें बचाव

तेज धूप से अचानक एसी में जानें से हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारा शरीर तापमान में अचानक बदलाव को तुरंत अनुकूलित नहीं कर पाता है और फिर नकारात्मक तरीके से प्रतिक्रिया करता है। इस समस्या से कैसे बचा जा सकता है जानिए विस्तार से-

1. धीरे-धीरे तापमान में बदलाव लाएं

धूप से एसी कमरे में जाने से पहले कुछ देर छाया या सामान्य तापमान में रहने की कोशिश करें। इससे शरीर को अपना तापमान बदलने का समय मिल जाएगा।

2. हाइड्रेटेड रहें

गर्मियों में पसीना अधिक आता है, जिससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है और तापमान में बदलाव से निपटने में सक्षम रहता है।

3. ढीले और हल्के कपड़े पहनें

धूप में रहते समय ढीले और हल्के कपड़े पहनें ताकि पसीना जल्दी सूख जाए और शरीर ठंडा रहे। इससे एसी में जाने पर तापमान में बदलाव का असर कम हो जाएगा।

4. एसी का तापमान धीरे-धीरे बदले और समय-समय पर एसी बंद करें

AC को अचानक से ज्यादा ठंडा न करें। तापमान को धीरे-धीरे कम करें ताकि शरीर को अनुकूलन के लिए समय मिल सके। 24-26 डिग्री सेल्सियस का तापमान सही होगा इसे कभी-कभी बंद कर दें और कमरे में हवा को ताज़ा करने के लिए खिड़कियां खोल दें। इससे ताजगी बनी रहेगी और तापमान में अचानक बदलाव नहीं होगा

5. नेचुरल एयर लें और समय-समय पर बाहर जाएं

जहां तक ​​संभव हो प्राकृतिक हवा का लाभ उठाएं। एसी की आदत डालने से बेहतर है कि पंखे या कूलर का इस्तेमाल करें। अगर आप लंबे समय तक एसी में रह रहे हैं तो समय-समय पर बाहर निकलें और ताजगी हासिल करें। इससे शरीर को बाहरी तापमान के अनुरूप ढलने में मदद मिलेगी।