अगर कमरे में कूलर सही जगह पर रखा जाए तो AC जैसी देगा ठंडक, जानिए कमरे में कहां रखें कूलर

अगर आपका कूलर भी ठंडी हवा नही दे रहा हैं। तो जानकारी के लिए आपको बता दें कि कूलर की शीतलन क्षमता बढ़ाने के कुछ विशेष तरीके हैं। ये बेहद आम टिप्स हैं फिर भी ज्यादातर लोग इनसे अनजान रहते हैं।

Air Cooler Cooling Tips:

इस समय बहुत तेज गर्मी पड़ रही है, खासकर उत्तर-पूर्वी राज्यों में लू के कारण लोगों का बुरा हाल है। ऐसा लग रहा है मानों पंखा व कूलर जवाब दे गये हैं. गर्मी का आलम यह है कि अब हर व्यक्ति को एसी की जरूरत महसूस होने लगी है, लेकिन हकीकत तो यह है कि एयर कंडीशनर हर किसी के बजट में नहीं है

कूलर की कूलिंग

आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिनके जरिए आप कूलर के साथ एसी की ठंडक का मजा ले सकते हैं। आखिर ऐसा क्या करें कि कूलर की शीतलन क्षमता बढ़ जाए। कुछ खास तरीके हैं ये बेहद सामान्य तरीके हैं फिर भी ज्यादातर लोग इनसे अनजान रहते हैं।

वेंटिलेशन का ध्यान रखना बहुत जरूरी

कूलर से बेहतर ठंडक के लिए यह सुनिश्चित करें कि कमरे में अच्छा वेंटिलेशन हो। दरअसल, एयर कूलर सबसे अच्छी ठंडक तब देता है जब उसमें हवा का प्रवाह लगातार बना रहे, इसलिए कूलर को हवादार जगह पर रखना चाहिए। इससे आर्द्रता का स्तर भी कम हो जाएगा।

इस जगह पर रखें कूलर

घर में कहीं भी लगा एसी ठंडक देगा लेकिन कूलर के साथ ऐसा नहीं होता है। घर में कूलर को सही जगह पर रखना जरूरी है। दरअसल, कूलर बाष्पीकरणीय शीतलन के सिद्धांत पर काम करते हैं, जिसका मतलब है कि जितनी अधिक गर्म हवा बाहर से अंदर आएगी, ठंडी हवा उतनी ही तेजी से वाष्पित होकर बाहर आएगी।

कूलर को खिड़की के पास रखें

एयर कूलर को खिड़की के पास रखने की सलाह दी जाती है ताकि इसे आपके कमरे को प्रभावी ढंग से ठंडा करने के लिए बाहरी हवा की पर्याप्त आपूर्ति मिल सके। एक बार आप अपने एयर कूलर को खिड़की के पास रख दें। खिड़की ज्यादा न खोलें क्योंकि इससे अनावश्यक गर्म हवा कमरे में प्रवेश कर जाएगी।