गर्मी की छुट्टियों में घूमने का बना रहे हैं प्लान,तो इन जगहों को अपनी लिस्ट में करें शामिल

भारत में कई पर्यटन स्थल हैं जहां पर आप गर्मियों में यहां घूमने का विशेष मजा है। कुछ जगहों पर आपको सुहावना मौसम मिलेगा तो कुछ जगहों पर आप नाइट लाइफ का आनंद ले सकते हैं, तो जानिए इन खास जगहों के बारे में जहां आपको गर्मियों में घूमने का अनोखा आनंद और अनुभव मिलता है।

माउंट आबू

माउंट आबू अरावली पहाड़ियों से घिरा हुआ है, यहां आप झील में वोटिंग का मजा भी ले सकते हैं। इस हिल स्टेशन को राजस्थान का मसूरी कहा जाता है। माउंट आबू जमीन से लगभग 1220 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। जो अपने गौरवशाली इतिहास, प्राचीन पुरातात्विक स्थलों और अद्भुत मौसम के कारण लोकप्रिय है।

औली

उत्तराखंड में स्थित औली को मिनी स्विट्जरलैंड यो ही नहीं कहा जाता है। यहां की खूबसूरत वादियां, ऊंचे-ऊंचे पहाड़, झरने, नदियां और देवदार के घने वृक्षों वाले जंगल सैलानियों को अपनी तरफ खींच लेते हैं। यहां त्रिशूल चोटी, चिनाब झील, नंदा देवी हिल स्टेशन, जोशीमठ काफी प्रसिद्ध स्थल है।

ऊटी

तमिलनाडु में स्थित ऊटी को 'हिल स्टेशनों की रानी' कहलाता है। यह बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन नीलगिरि की पहाड़ियों में स्थित है। यहां पर्यटक विशाल चाय के बागान, झीलें, झरने और भव्य उद्यान देख सकते हैं। ऊटी हिल स्टेशन का नाम उत्कमुंड है, लेकिन संक्षेप में इसे ऊटी ही कहा जाता है।

गोवा

गोवा एक ऐसी जगह है जहां हर कोई जाकर मौज-मस्ती करना चाहता है। गोवा का नाम आते ही पर्यटकों के मन में दूर-दूर तक फैले समुद्र तटों और यहां की नाइटलाइफ़ की कल्पना आ जाती है। यहां घूमने और आनंद लेने के लिए बहुत कुछ है। हर युवा को युवावस्था में एक बार गोवा अवश्य जाना चाहिए।

लद्दाख

यहां आप दूर-दूर तक फैली घाटियों, पहाड़ों, झीलों और प्रकृति के अद्भुत नजारों से रूबरू हो सकते हैं। आप यहां खूबसूरत पैंगोंग झील देख सकते हैं और लेह पैलेस की यात्रा कर सकते हैं। यहां तिब्बती और बौद्ध संस्कृति को बहुत करीब से देख सकते हैं और यहां के स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकते हैं