अगर आपका फोन गर्मियों में हो जाता है ज्यादा गर्म, जानें इसे ठंडा करने का तरीका

लोग गर्मी से इतने परेशान हैं कि घर से बाहर निकलने में भी कतरा रहे हैं. इतनी गर्मी में इंसानों के लिए काम करना मुश्किल हो जाता है. इसी तरह आजकल स्मार्टफोन भी कभी-कभी ठीक से काम नहीं करते हैं। स्मार्टफोन एक ऐसा उपकरण है जो हार्डवेयर के साथ आता है और हमारे हाथ में फिट बैठता है।

Smartphone Cooling Tips

कई बार ज्यादा गर्मी के कारण स्मार्टफोन गर्म हो जाता है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या मोबाइल फ़ोन को ख़राब होने से बचाने का कोई तरीका है? आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप 45-50 डिग्री सेल्सियस से ऊपर के तापमान पर भी अपने मोबाइल फोन का ख्याल रख सकते हैं।

फोन पर कम बातचीत करें

सबसे पहली चीज़ जो आपको करनी चाहिए वह है गर्मियों में फ़ोन पर बातचीत कम करना। कई बार लोग गर्मियों में फोन पर बात करते समय स्पीकर को अपने चेहरे के सामने रख लेते हैं। ऐसा करना खतरनाक हो सकता है. इसलिए अगर जरूरी न हो तो फोन पर बात न करें।

बैटरी लेवल का ध्यान रखें

फोन की बैटरी को 30 प्रतिशत से नीचे न जाने दें। कम बैटरी चार्ज करने पर अधिक गर्मी उत्पन्न होती है। अगर आप फास्ट चार्जिंग वाले फोन का इस्तेमाल करते हैं तो और भी सावधान रहें। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि चार्ज करते समय फोन का इस्तेमाल न करें

गर्म जगह पर फोन न रखें

ड्राइविंग के दौरान लोकेशन के लिए जीपीएस, वाई-फाई या मोबाइल डेटा का इस्तेमाल किया जाता है। इन सभी को एक साथ इस्तेमाल करने से फोन गर्म हो सकता है। इसलिए फोन को सीधी धूप में न रखें और कार में ठंडी हवा के पास रखें। इसके अलावा बाइक चलाते समय फोन को जेब में रखने से बचें।

स्क्रीन की ब्राइटनेस कम करें

स्क्रीन की ब्राइटनेस जितनी कम होगी स्मार्टफोन उतना ही कम गर्म होगा। इसलिए ऑटो-ब्राइटनेस का इस्तेमाल करें और ब्राइटनेस को बहुत ज्यादा न बढ़ाएं।