गर्मियों में ऐसे बढ़ाएं अपने स्कूटर का माइलेज, हर महीने बचेंगे पैसे

अक्सर गर्मियों में वाहनों की परफॉर्मेंस खराब हो जाती है, अगर आपका स्कूटर गर्मियों में खराब माइलेज दे रहा है तो यहां हम आपको बेहतरीन एक्सपर्ट टिप्स दे रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अपनी गाड़ी से 100% माइलेज पा सकते हैं।

स्पीड का रखें ध्यान

अपने स्कूटर की स्पीड 40-60 किमी प्रति घंटा ही रखें, ऐसा करने से ईंधन की खपत कम होगी और माइलेज भी बढ़ेगा। इतना ही नहीं, स्पीड कम करके आप स्मूथ राइड का मजा भी ले सकते हैं।

RPM सेट करें

कम माइलेज के पीछे हाई आरपीएम मीटर भी है। देखा जाता है कि लोग बेवजह अपनी कारों से रेस लगाते हैं, जिससे ईंधन की खपत बढ़ जाती है। इसलिए स्कूटर को कम आरपीएम पर चलाएं और कम एक्सीलेटर दें।

सर्विस रेगुलर होनी चाहिए

आप स्कूटर कम या ज्यादा चलायें लेकिन आपको अपने वाहन की सर्विस समय पर करानी चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो इंजन के साथ-साथ अन्य चीजें भी ठीक रहेंगी और आपको बेहतर परफॉर्मेंस के साथ अच्छा माइलेज भी मिलेगा।

टायर्स के लिए नाइट्रोजन हवा जरूरी

गर्मियों में टायरों के लिए नाइट्रोजन हवा वरदान है। इसके इस्तेमाल से टायर ठंडे और हल्के रहते हैं और माइलेज भी काफी बेहतर हो जाता है। इतना ही नहीं इससे गाड़ी की परफॉर्मेंस भी बेहतर होती है।

फालतू सामान लेकर न चलें

अपने स्कूटर में ज्यादा सामान न रखें, ऐसा करने से स्कूटर पर लोड पड़ता है जिससे इंजन को आगे बढ़ने के लिए ज्यादा ताकत लगानी पड़ती है और फिर माइलेज कम होने लगती है।