Inverter में हर महीने चेक करनी चाहिए ये 4 चीजें, नहीं तो 70 परसेंट हो जाएगा डैमेज

आज कल सभी के घरों में इन्वर्टर का इस्तेमाल होता हैं। लेकिन आपको बता दें कि इन्वर्टर में कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें हर महीने चेक करना जरूरी होता है, अगर ऐसा नहीं किया गया तो आपका इन्वर्टर खराब हो सकता है।

Inverter Damage:

बिजली गुल होने की समस्या बहुत आम हो गई है। ऐसे में इनवर्टर से कुछ घंटों का पावर बैकअप मिल जाता है। अगर इन्वर्टर को नजरअंदाज किया या लापरवाही बरती, तो यह खराब हो सकता है। इन्वर्टर में कुछ चीजें ऐसी होती हैं जन्हें चेक करना न भूलें तो इन्वर्टर को लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते है।

धूल मिट्टी से बचाव

आपको शायद अंदाजा भी नहीं होगा लेकिन धूल-मिट्टी आपके इन्वर्टर को खराब करती है और फिर इसके इलेक्ट्रॉनिक्स को नुकसान पहुंचता है जिसकी वजह से इसकी लाइफ भी कम हो जाती है. अगर आप इनवर्टर की बैटरी लाइफ बढ़ाना चाहते हैं। तो इसे ऐसी जगह पर रखे जहां धूल मिट्टी ना पड़े।

पानी से बचाना है बेहद जरूरी

अगर आप इन्वर्टर को खराब होने से बचाना चाहते हैं तो आपको इसे पानी के संपर्क में आने से बचाना चाहिए क्योंकि पानी इसकी वायरिंग को खराब करने के साथ-साथ इसके मेटल पार्ट्स को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

टाइम से बैटरी का पानी बदलना

इन्वर्टर बैटरी में पानी हर कुछ महीनों में बदलना पड़ता है और अगर ऐसा नहीं किया गया तो इन्वर्टर बैटरी पूरी तरह से जल जाएगी और खराब हो जाएगी। और इन्वर्टर काम करना बंद कर देगा, लेकिन आप समय-समय पर पानी भरकर इन्वर्टर की बैटरी को स्वस्थ रख सकते हैं और उसकी लाइफ भी बढ़ा सकते हैं।

प्रॉपर वेंटिलेशन

आप शायद इसके बारे में नहीं जानते होंगे, लेकिन इन्वर्टर बैटरी को वेंटिलेशन की आवश्यकता होती है क्योंकि जब इसे चार्ज किया जा रहा हो। तो इन्वर्टर बैटरी को ठंडा रखने के लिए इसे वेंटिलेशन की जरूरत होती है और इसके लिए आपको इसे कभी भी किसी दीवार या किसी बाउंड्री के पास नहीं रखना चाहिए।