धूल खा रहे इनवर्टर भी फिर से हो जाएगा चालू, बस करें ये काम

जब बिजली गुल हो जाती है तो उनके लिए पंखे और टीवी जैसे उपकरणों का भार उठाना मुश्किल हो जाता है। चिंता न करें, 5-6 साल पुराने इन्वर्टर की लाइफ और कार्यक्षमता आसानी से बढ़ाई जा सकती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पुराने इन्वर्टर की लाइफ कैसे बढ़ाई जा सकती है।

Inverter Life Boosting By Easy Tips

कई घरों में पुराने इनवर्टर सालों तक चलते हैं, लेकिन धीरे-धीरे उनकी कार्यक्षमता कम होने लगती है। जब बिजली गुल हो जाती है तो उनके लिए पंखे और टीवी जैसे उपकरणों का भार उठाना मुश्किल हो जाता है। चिंता न करें, 5-6 साल पुराने इन्वर्टर की लाइफ और कार्यक्षमता आसानी से बढ़ाई जा सकती है।

डिस्टिल वॉटर को करें चेंज

इन्वर्टर बैटरी को स्वस्थ रखने और उसकी क्षमता बढ़ाने में आसुत जल महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अक्सर लोग डिस्टिल्ड वॉटर बदलना भूल जाते हैं, जिसके कारण इन्वर्टर धीरे-धीरे कमजोर हो जाता है यदि पानी का स्तर कम है, तो पानी सही मात्रा में डालें. कम या ज्यादा पानी डालने से बचें.

कार्बन को साफ करना जरूरी

धूल, मिट्टी और नमी के कारण इन्वर्टर की बैटरी और तारों पर कार्बन जमा हो जाता है। जो बिजली के प्रवाह को बाधित करता है अगर समय रहते कार्बन साफ ​​नहीं किया गया तो बैटरी और वायरिंग खराब हो सकती है, इसलिए बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर टर्मिनलों को साफ करें।

भार कम करें

इन्वर्टर से अनावश्यक उपकरणों को हटाकर लोड कम करें। जब आप इन्वर्टर का उपयोग नहीं कर रहे हों तो उसे बंद कर दें।

समय पर सर्विसिंग कराएं

किसी योग्य इलेक्ट्रीशियन से नियमित रूप से इन्वर्टर और बैटरी की सर्विस करवाएं। इन टिप्स को अपनाकर आप अपने पुराने इन्वर्टर को नई जिंदगी दे सकते हैं और बिजली कटौती के दौरान भी महत्वपूर्ण उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं।