शराब के साथ इन चीजों का कभी न करें सेवन, हो जाएगी बड़ी परेशानी

शराब का सेवन हर दृष्टि से हानिकारक है। यह बात लगभग सभी लोग जानते हैं लेकिन इसके बावजूद भी लोग शराब का सेवन करते हैं। शराब पीते समय लोग स्नैक्स का सेवन जरूर करते हैं। इसे स्थानीय भाषा में चखना कहा जाता है।

रेड वाइन के साथ बींस

कुछ लोग शराब पीते समय नाश्ते के तौर पर चना या राजमा भी खाते हैं, तो इससे पाचन शक्ति कमजोर हो जाएगी। दरअसल, अगर रेड वाइन और बीन्स या दाल का एक साथ सेवन किया जाए तो यह ठीक से पच नहीं पाएगा। रेड वाइन में टैनिन होता है जो दाल या चने में मौजूद आयरन के अवशोषण को रोकता है।

बीयर के साथ ब्रेड

अगर आप चाहते हैं कि बीयर पीने के बाद आपको गैस और अपच की समस्या न हो तो बीयर के साथ ब्रेड का सेवन न करें। बीयर और ब्रेड दोनों में काफी मात्रा में यीस्ट होता है जो पेट में आसानी से नहीं पचता। इससे कैंडिडा बैक्टीरिया की वृद्धि बढ़ सकती है।

शराब के साथ ज्यादा नमकीन

अक्सर लोग शराब के साथ मसालेदार मिक्सचर, भुजिया आदि का सेवन करते हैं। जो पाचन तंत्र के लिए अच्छा नहीं है। ज्यादा नमकीन चीजों से आपको ज्यादा प्यास लगती है और इससे आपको डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगेगी. दूसरी ओर, शराब एक मूत्रवर्धक है जो अत्यधिक पेशाब का कारण बनती है।

शराब और चॉकलेट

शराब और चॉकलेट का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए। चॉकलेट में कैफीन होता है जो गैस्ट्रो समस्याओं को बढ़ाता है।

शराब के साथ पिज्जा

शराब पेट को जल्दी खाली होने से रोकती है, जिससे पेट में एसिड रिफ्लक्स होता है। ऐसे में अगर आप शराब के साथ पिज्जा खाते हैं और उसके साथ टमाटर की चटनी भी खाते हैं तो इससे गैस की समस्या बढ़ जाएगी जिससे सीने में जलन होगी। इसलिए शराब पीते समय टमाटर से बनी कोई भी चीज न खाएं।