पुराना कूलर देने लगेगा AC जैसी ठंडक, इन आसान टिप्स से सुपरकूल रहेगा कमरा

अगर आपका कूलर भी कबाड़ होने की स्थिति में पहुंच गया है और अब आपको उससे अच्छी ठंडक नहीं मिल रही है तो आप इसे आसानी से नए जैसा बना सकते हैं और इसके बाद यह अच्छे से ठंडा होने लगता है। आइए जानते हैं कि आप इसे कैसे बढ़ावा दे सकते हैं।

कूलर को धूप में न रखें

कूलर को छायादार जगह पर रखें और सीधी धूप से दूर रखें। कूलर के चारों ओर कोई गीला कपड़ा या टाट बिछाकर हवा को ठंडा करें। कूलर के सामने पंखा लगाकर हवा निकालें। इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने पुराने कूलर को नया बना सकते हैं और इस गर्मी में ठंडी हवा का आनंद ले सकते हैं।

बर्फ के टुकड़े डालें

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि ठंडे पानी का उपयोग करें और इसमें कुछ बर्फ के टुकड़े डालें। पानी की टंकी को नियमित रूप से भरते रहें ताकि पैड सूखें नहीं।

लकड़ी या बांस की जाली का उपयोग करें

यदि जाली क्षतिग्रस्त है या जंग लगी है, तो उसे बदल दें। धातु की जाली के बजाय लकड़ी या बांस की जाली का उपयोग करें, क्योंकि ये पानी को बेहतर तरीके से वाष्पित होने देती हैं। पंखे के ब्लेड साफ करें यदि पंखा धीमा है या आवाज कर रहा है तो उसमें तेल डालें या बदल दें।

कूलर पैड को बदलें

पुराने, खराब हुए या बदबूदार कूलर पैड को बदलें. अच्छे किस्म के मोटे पैड चुनें जो पानी को अच्छी तरह से सोख लें. पैड को पानी में भिगोकर रखें और फिर उन्हें कूलर में स्थापित करें.

कूलर को साफ करें

कूलर को अच्छी तरह साफ कर लें। इसमें पंखे, पैड, जाली और पानी की टंकी शामिल है। धूल और गंदगी हटाने के लिए ब्रश और गीले कपड़े का उपयोग करें। जंग लगे क्षेत्रों को साफ़ करें और यदि आवश्यक हो तो उन्हें रेत से चिकना कर लें। पानी की टंकी को अच्छी तरह से धो लें