घर में इस जगह इन्वर्टर रखने पर हो सकता हैं भारी नुकसान, कबाड़ी को देने की आएगी नौबत

अगर घर में घंटों लाइट बंद हो जाए तो इनवर्टर ही एकमात्र सहारा है। कई लोग इन्वर्टर की छोटी-छोटी बातों पर ध्यान नहीं देते हैं, जिसके कारण इसकी बैटरी की लाइफ कम हो जाती है और फिर उन्हें नई बैटरी खरीदनी पड़ती है।

Where to place an inverter in a house

गर्मी के मौसम में बिजली कटौती काफी बढ़ जाती है। ऐसे में इन्वर्टर का सहारा मिलता है। लेकिन अब इन्वर्टर होने से लाइट बंद होने पर भी पंखा, लाइट, फोन चार्जिंग आसानी से हो जाती है। अगर आपके पास इन्वर्टर है और लाइटें लंबे समय तक बंद रहती हैं, तो भी आपको उतना ध्यान नहीं रहता है।

घर में कहां रखें इन्वर्टर

कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके इन्वर्टर में आए दिन कोई न कोई दिक्कत होती रहती है आपको इन्वर्टर के लिए कौन सी जगह चुननी चाहिए। इन्वर्टर ठीक से चलता रहे, इसके लिए जरूरी है कि आप इसकी बैटरी का खास ख्याल रखें. तो अगर आप इसकी ठीक से देखभाल नहीं करते हैं तो ये बहुत जल्दी खराब हो सकता है.

इन्वर्टर की लोकेशन

एक चीज़ है जिस पर लोग ज़्यादा ध्यान नहीं देते, वो है इन्वर्टर की लोकेशन. इन्वर्टर को सुचारू रूप से चलाने के लिए जरूरी है कि आप इस बात का ध्यान रखें कि इसे घर में कहां रखना सही है।

अगर यहां रखा तो समझ लो इन्वर्टर बर्बाद!

जहां इन्वर्टर रखा गया है वहां बैटरी के जीवन और क्षति का निर्धारण किया जा सकता है। इन्वर्टर और बैटरी को ऐसी जगह पर रखें जहां यह साफ हवा के संपर्क में हो, इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि बैटरी के आसपास खारा पानी, अत्यधिक गर्मी या संक्षारक तत्व जैसी कोई चीज़ न हो।

इन्वर्टर को छायादार जगह पर रखें

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इन्वर्टर हमेशा छायादार जगह पर होना चाहिए। अगर इसे सीधी धूप मिलेगी तो इसका जीवन धीरे-धीरे कम हो जाएगा। इसके अलावा वोल्टेज ड्रॉप को कम करने के लिए इंस्टॉलर को इन्वर्टर को मीटर के करीब रखने की कोशिश करनी चाहिए।