एकदम शराब छोड़ने से शरीर पर पड़ता है ये असर, जानें क्या कहते हैं विशेषज्ञ

शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। यह चेतावनी इसकी बिक्री के साथ प्रसारित की जाती है। लेकिन फिर भी कुछ लोग इस हद तक चले जाते हैं कि अंततः वे इसके आदी हो जाते हैं। और अचानक शराब से पूरी तरह दूर रहने से आपके शरीर पर कोई प्रतिकूल प्रभाव तो नहीं पड़ता?

अचानक शराब छोड़ने पर शरीर पर होगा ये असर

एक रिपोर्ट के मुताबिक, शराब पीने वाला अगर अचानक से शराब पीना बंद कर दे तो वह डिप्रेशन में जा सकता है। इसके अलावा अगर आप अचानक शराब छोड़ देते हैं तो आपको थकान, चिंता, घबराहट, कंपकंपी, चिड़चिड़ापन, दिल की धड़कन बढ़ना और ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

शराब की तलब लगने पर होगी बेचैनी

आप धीरे-धीरे शराब छोड़ने की बजाय एक ही बार में शराब से दूरी बना लेने से आपको इसके लिए बहुत ज्यादा लालसा हो सकती है अचानक शराब छोड़ने से व्यवहार में बदलाव हो सकता है। इससे आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव भी पड़ सकता है। एक प्रक्रिया के तौर पर धीरे-धीरे शराब छोड़ने की कोशिश करें।

शराब छोड़ने से पहले लें डॉक्टर की सलाह

आज के समय में हर पार्टी में शराब होती है, ऐसे में शराब छोड़ने का फैसला वाकई सराहनीय है लेकिन बेहतर होगा कि आप इस पूरी प्रक्रिया में अपने डॉक्टर का सहयोग लें डॉक्टर की सलाह से आप इस स्थिति से बेहतर तरीके से निपट पाएंगे और इससे होने वाली किसी भी शारीरिक समस्या के प्रति सचेत रहेंगे।

शराब का सेवन छोड़ने की इच्छाशक्ति बहुत जरूरी

यदि आपने शराब छोड़ने का दृढ़ निर्णय ले लिया है तो इसके लिए आपको दृढ़ इच्छाशक्ति और खुद पर बहुत अधिक नियंत्रण की आवश्यकता होगी। अगर आप खुद पर नियंत्रण रखेंगे तो आपको शराब की लत से छुटकारा मिल जाएगा। शराब छोड़ने की पूरी प्रक्रिया में आपको मानसिक रूप से मजबूत रहना होगा।

जान लें कैसे छोड़े शराब पीना?

जो व्यक्ति रोजाना या अधिक मात्रा में शराब पीता है उसे अचानक से शराब नहीं छोड़नी चाहिए। ऐसे व्यक्ति को धीरे-धीरे इसकी मात्रा कम कर देनी चाहिए और शराब (Alcohol News) छोड़ देनी चाहिए। इसके लिए सबसे पहले डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है।