गर्मियों में इस नंबर पर चलाना चाहिए रेफ्रिजरेटर, ऐसे करें सेटिंग

मौसम चाहे कोई भी हो, रेफ्रिजरेटर का उपयोग हमेशा किया जाता हैं। गर्मियों में बचा हुआ खाना, फल, सब्जियां आदि को फ्रिज में सुरक्षित रखा जाता है. कुछ लोग गर्मियों में फ्रिज को फुल स्पीड कर देते हैं। इसी के चलते आज हम आपको गर्मियों में रेफ्रिजरेटर का इस्तेमाल करने की ट्रिक लेकर आए हैं

जान लें कौन सा रेफ्रिजरेटर करना चाहिए इस्तेमाल

आजकल बाजार में इन्वर्टर रेफ्रिजरेटर आ रहे हैं। ये रेफ्रिजरेटर सामान्य फ्रिज की तुलना में कम बिजली की खपत करते हैं। अगर आप नया फ्रिज खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको इनवर्टर फ्रिज ही खरीदना चाहिए। जिससे आपकी बिजली की खपत कम हो सके और आप ज्यादा से ज्यादा पैसे बचा सकें।

जान लें नॉर्मल रेफ्रिजरेटर को कैसे करें इस्तेमाल

अगर आपके घर में सामान्य रेफ्रिजरेटर मोड है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि सामान्य रेफ्रिजरेटर में आपको रेफ्रिजरेटर कूलिंग स्पीड का फीचर दिया जाता है। ऐसे में आप गर्मी के मौसम में रेफ्रिजरेटर को ऑल हाई से थोड़ा नीचे रखकर चला सकते हैं। इससे बिजली की भी बचत होगी.

फुल कूलिंग नहीं होती है सही

अगर आप फ्रिज को बहुत अधिक तापमान यानी बहुत ठंडे तापमान पर रखेंगे तो खाना ठंडा होने के कारण ताजा रहेगा। लेकिन ऐसा नहीं है, क्योंकि रेफ्रिजरेटर को पूरी शक्ति पर चलाने से बिजली की खपत भी बढ़ जाती है। साथ ही आपको बिजली का बिल भी ज्यादा देना होगा.

मॉर्डन रेफ्रिजरेटर में होते हैं कई मोड

फिलहाल बाजार में जो रेफ्रिजरेटर आ रहे हैं वो काफी हाईटेक हैं। जिसमें आपको गर्मी, सर्दी और बारिश के लिए अलग-अलग मोड दिए गए हैं। ऐसे में अगर आप गर्मियों में रेफ्रिजरेटर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप इसे समर मोड में एक्टिवेट कर सकते हैं। जिसमें फ्रिज के अंदर कूलिंग जल्दी हो जाती है।

What number should the refrigerator run on in summer?

अगर आप यहां बताए गए टिप्स को फॉलो करेंगे तो आपका रेफ्रिजरेटर भी ठीक काम करेगा। इसके अलावा आप इसकी सर्विस पर होने वाला खर्च भी बचा लेंगे और बिजली का बिल भी कम देना पड़ेगा। तो आइए जानते हैं कि गर्मियों में रेफ्रिजरेटर को किस नंबर पर चलाना चाहिए?