दिन हो या रात गर्मियों में इतने टेंपरेचर पर चलाएं AC, बिजली बिल आएगा बहुत कम

इस तपती गर्मी से लोगों को एसी, कूलर आदि से ही राहत मिल रही हैं। अगर आप भी AC का इस्तोमाल कर रहे हैं। तो यह खबर आपके काम की हैं। दरअसल, आज हम आपको यह बताने वाले हैं कि गर्मियों में एसी को किस तापमान पर चलाकर आप बिजली की खपत को कम कर सकते हैं। और जो हमारी सेहत के लिए भी सही हैं।

एयर कंडीशनर

देश में भीषण गर्मी से लोग घरों के अंदर भी बेहाल हैं. ऐसे में ज्यादातर लोग AC का इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसे में जरूरी है कि एसी का सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए। इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. क्या सबसे ज्यादा मायने रखती है

एसी का टेंपरेचर

अगर आप ज्यादा कूलिंग के लिए कम तापमान पर AC चलाएंगे तो बिल भी ज्यादा आएगा। लेकिन, अगर तापमान बढ़ा दिया जाए तो अच्छी ठंडक नहीं मिल पाएगी. ऐसे में तापमान क्या रखा जाए जिससे ठंडक भी अच्छी रहे और बिजली का बिल भी ज्यादा न आए। आइए हम आपको बताते हैं

27 डिग्री सेल्सियस

एसी का बेहतर उपयोग करके बिजली की खपत को कम किया जा सकता है। इसके लिए जरूरी है कि एयर कंडीशनर को एक निश्चित तापमान पर चलाया जाए। अगर आप एसी को 27 डिग्री सेल्सियस पर चलाएंगे तो ज्यादा बिजली की खपत नहीं होगी. इस तापमान पर एसी चलाना बहुत अच्छा माना जाता है।

एसी का टेंपरेचर 24 से 27 के बीच

हालाँकि, अत्यधिक गर्मी में तापमान कम किया जा सकता है। सरकारी एडवाइजरी में डिफॉल्ट तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रखने की बात कही गई है. इसलिए अगर आप एसी का तापमान 24 से 27 के बीच रखते हैं तो आप काफी बिजली बचा सकते हैं। बिल प्राप्त होने पर आपको परिणाम दिखाई देगा।

बिजली की खपत

आप दिन और रात में 24,25,26 और 27 डिग्री सेल्सियस पर एसी चलाकर आसानी से सो सकते हैं। इससे बेहतर कूलिंग मिलेगी और बिजली का बिल भी कम आएगा। वहीं, अगर आप इससे कम तापमान रखेंगे तो ठंडक तो बढ़ सकती है लेकिन बिजली की खपत ज्यादा होने से बिल भी उतना ही बढ़ जाएगा।