इस तरह कूलर चलाने पर कमरे में बढ़ जाएगी नमी

अगर आप भी गर्मी से बचने के लिए कूलर का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ बातें नोट कर लें और उसे कहीं रख दें। ऐसा इसलिए है क्योंकि जिन लोगों के पास कूलर है उनमें से ज्यादातर लोगों की शिकायत होती है कि कूलर से कमरे में नमी आ जाती है। आइए जानते हैं आपको कौन सी गलती नहीं करनी चाहिए.

cooler Tips

मौसम इतना गर्म है कि पंखा, कूलर, एसी सब ठप हो गया है. कुछ घरों में एयर कंडिशनर है तो थोड़ी राहत रहती है, लेकिन कुछ लोगों के पास कूलर है वह लोग भी कुछ ऐसी मामूली गलतियां कर देते हैं जिससे कमरे में उमस बढ़ जाती है. और उमस से ठंडक नहीं रहती है, बल्कि ये और भी परेशान करती है,

air cooler not cooling room

कूलर में पानी- अगर आप कूलर का इस्तेमाल करते हैं तो पानी का खास ख्याल रखना जरूरी है. अगर आप ठंडी हवा चाहते हैं तो आपको कभी भी कूलर में गर्म पानी नहीं डालना चाहिए। दरअसल होता यह है कि गर्मी के मौसम में टंकी में पानी गर्म रहता है और हम उसी पानी को पाइप के जरिए भरते हैं।

how to cool water in cooler

अगर आप कूलर में गर्म पानी भरेंगे तो कूलर का पंखा कमरे में गर्म और भाप भरी हवा देगा। इससे कमरे में ठंड की बजाय नमी बढ़ जाएगी। इसके लिए आप एक काम यह कर सकते हैं कि अगर आपको लगे कि पानी बहुत गर्म है तो हो सके तो कूलर की टंकी में कुछ बर्फ के टुकड़े डाल दें।

घास पर ध्यान देना है जरूरी-

दूसरे, यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि कूलर के पीछे की घास किसी दीवार से अवरुद्ध न हो। अगर ऐसा हुआ तो कूलर ठीक से हवा नहीं खींच पाएगा। अगर कूलर का पिछला हिस्सा खुला रहेगा तो कमरे में ठंडी हवा आती रहेगी।

cooler cooling

अधिक ठंडक पाने का एक और अच्छा तरीका यह है कि कूलिंग पैड को पहले से भिगो लें। जब आप पानी की टंकी भरते हैं, तो पंप को कूलिंग पैड के माध्यम से चलने दें। ऐसा करने से घास पहले ही सारा पानी सोख लेगी. इसके बाद जब टंकी भर जाए तो कूलर चालू करें और ठंडी हवा का आनंद लें।