Samsung के इस धासूं फोन की धड़ाधड़ हो रही बिक्री, जानिए कीमत और खासियत

दरअसल, कुछ स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने अपने नए फ्लैगशिप फोन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की एक खास तकनीक शामिल की है, जिसे जेनरेटिव एआई (जेनएआई) कहा जाता है। लेकिन हाल ही में दुनिया में कौन सा GenAI स्मार्टफोन सबसे ज्यादा बिका। जानिए...

GenAI Smartphone

रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी और मार्च 2024 के बीच दुनिया भर में बेचे गए सभी स्मार्टफोन में से 6% में यह खास GenAI तकनीक थी। साल 2024 की पहली तिमाही में सैमसंग की Galaxy S24 सीरीज के फोन अभी तक दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाले GenAI फोन हैं।

कौन से GenAI फोन सबसे ज्यादा बिके?

सबसे ज्यादा बिकने वाले GenAI फोन की सूची में सैमसंग गैलेक्सी S24, S24 प्लस और S24 अल्ट्रा टॉप 3 में रहे। खासकर Galaxy S24 Ultra की सबसे ज्यादा यूनिट्स बिकीं। दरअसल, सैमसंग के इन फोन में चैट और नोट असिस्ट, सर्कल टू सर्च और लाइव ट्रांसलेशन जैसे कई खास फीचर्स हैं।

चीनी कंपनियों को छोड़ा पीछे

GenAI फोन की टॉप 10 लिस्ट में 6 चीनी कंपनियों के फोन शामिल हैं। ये कंपनियां अपने फोन में AI फीचर भी दे रही हैं, रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि इस समय दुनिया में सबसे ज्यादा GenAI फोन चीन में बिक रहे हैं. वहां की कुल बिक्री का एक तिहाई इन्हीं स्मार्टफोन से होता है.

GenAI फोन की मांग बढ़ने के कारण

रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी से मार्च 2024 के बीच GenAI फोन की संख्या 16 से बढ़कर 30 से ज्यादा हो गई है. इससे पता चलता है कि मोबाइल कंपनियां इस तकनीक को लेकर काफी उत्साहित हैं. अनुमान है कि 2024 के अंत तक जेनएआई फोन कुल स्मार्टफोन बाजार का 11% हिस्सा होगा।

फीचर्स

माना जा रहा है कि फोटो और वीडियो एडिटिंग और बेहतर वॉयस असिस्टेंट जैसे फीचर्स लोगों को इन फोन को अपनाने के लिए प्रेरित करेंगे। साथ ही, Apple के इस साल के अंत में iPhone 16 सीरीज के साथ GenAI बाजार में प्रवेश करने की भी उम्मीद है।