चाय या कॉफी, जानिए क्या पीना हैं सेहत के लिए फायदेमंद, अधिकतर लोगों को नहीं हैं जानकारी

चाय और कॉफी दोनों ही पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले ड्रिंक हैं. लेकिन कुछ लोगों का मानना ​​है कि चाय सेहत को ज्यादा नुकसान पहुंचाती है और कई लोगों का मानना ​​है कि कॉफी सेहत को खराब करती है. आइए खबर में विस्तार से जानते हैं कि चाय पीना ज्यादा फायदेमंद है या कॉफी-

Tea & Coffee Benefits

लोग चाय और कॉफी के दीवाने हैं. चाय पीने के शौकीन लोग खुद को चाय प्रेमी कहते हैं, वहीं कॉफी प्रेमियों की संख्या भी कम नहीं है। चाय और कॉफी को देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। अरबों लोग अपने दिन की शुरुआत इनमें से किसी एक ड्रिंक से करते हैं।

health benefits of tea

कई लोग चाय को सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद मानते हैं तो कई लोग कॉफी को सेहत के लिए अच्छा मानते हैं। लेकिन चाय या कॉफी में से कौन सा पेय शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद है। यह सवाल बहुत कठिन है तो आज हम जानने की कोशिश करेंगे कि चाय या कॉफी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है या नहीं।

फाइबर की ज्यादा मात्रा

एक अध्ययन के अनुसार, कॉफी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जबकि चाय में फाइबर नहीं होता है। फाइबर पाचन तंत्र के लिए एक आवश्यक तत्व है और एक कप कॉफी में लगभग 1.1 से 1.8 ग्राम फाइबर होता है। कॉफी में संतरे के रस की तुलना में अधिक फाइबर होता है। इस मामले में कॉफी चाय से बेहतर है।

एक कप चाय या कॉफी में कितना कैफीन

चाय और कॉफी दोनों में ही अच्छी मात्रा में कैफीन होता है। एक कप कॉफी में लगभग 100 मिलीग्राम कैफीन होता है, जबकि एक कप चाय में लगभग 50 मिलीग्राम कैफीन होता है। अगर कम मात्रा में कैफीन का सेवन किया जाए तो यह शरीर को ऊर्जा प्रदान कर सकता है हालाँकि, कैफीन का अधिक सेवन हानिकारक है।

दिल की सेहत के लिए लाभकारी

कॉफी व चाय में एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनॉल्स होते हैं, जो कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ को बेहतर बनाते हैं। इसके अलावा कॉफी को फाइबर, माइक्रोबायोम हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है। इतना ही नहीं, कॉफी पीने से डायबिटीज और कैंसर का खतरा कम होता है। कुल मिलाकर कॉफी के ज्यादा ज्ञात फायदे हैं,