इस तरह बीयर का सेवन करने पर मिलेंगे अनेक फायदें, पीने वाले जान लें

गर्मी के मौसम में अगर आप ठंडी बियर सीमित मात्रा में पिएं, तो वैज्ञानिकों ने भी इसे सेहत के लिए अच्‍छा माना है। तो आइए जानते हैं कि हेल्‍थ को बूस्‍ट करने के लिए बियर को हम किस तरह से अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं और क्या फायदे पा सकते हैं।

वजन कम करने में कारगर

अधिक बीयर का सेवन करने से आपका वजन बढ़ सकता है, लेकिन इसमें वाइन की तुलना में कम कैलोरी होती है और इसलिए यह वजन कम करने में भी मदद कर सकती है।

हड्डियों को दे मजबूती

अक्सर रजोनिवृत्ति के बाद पुरुषों और महिलाओं को हड्डियों के घनत्व में कमी की शिकायत होती है, जिसके कारण लोग जोड़ों में दर्द आदि समस्याओं से परेशान रहते हैं। शोध में पाया गया है कि जो लोग दिन में एक या दो गिलास बीयर पीते हैं उन्हें ऐसी समस्याओं से अधिक जूझना पड़ता है।

डायबिटीज का रिस्क करे कम

शोध में पाया गया है कि बीयर में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो मधुमेह के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, यह हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को भी दूर रख सकता है. हालाँकि, यह तभी फायदेमंद है जब आप साथ-साथ वर्कआउट करें और उचित आहार लें।

लिवर रहता है हेल्दी

जो लोग ज्यादा शराब पीते हैं उनमें लिवर की समस्या आम है, लेकिन अगर आप सीमित मात्रा में अल्कोहल मुक्त बीयर का सेवन करते हैं तो यह लिवर को स्वस्थ रखता है।

हार्ट रहता है निरोग

शोध के अनुसार, यह पाया गया कि जो लोग प्रतिदिन आधा गिलास बीयर पीते हैं, उनमें दिल का दौरा पड़ने का खतरा 50 प्रतिशत तक कम हो जाता है।