देश के इस राज्य में है कांच का पुल, चलते समय थम जाती है सांसें

हम यहां बात कर रहे हैं ग्लास ब्रिज की, जिसे देखकर हर किसी की सांसें थम जाती हैं। राजगीर के इस ग्लास ब्रिज को देखकर ऐसा लगता है मानो यह ब्रिज आपको स्वर्ग के खूबसूरत नजारे दिखाने ले जा रहा हो. आइए आज हम आपको राजगीर के ग्लास ब्रिज के बारे में बताते हैं।

​भारत के ग्लास ब्रिज के बारे में

राजगीर का ग्लास ब्रिज चीन के हांग्जो ब्रिज को देखकर बनाया गया है दुनिया में ऐसी बहुत कम जगहें हैं जहां इतने बड़े कांच के पुल देखने को मिलेंगे। राजगीर ग्लास ब्रिज भारत का दूसरा सबसे बड़ा ग्लास ब्रिज है। यहां जाकर आपको निश्चित तौर पर किसी विदेशी देश में खड़े होने जैसा अहसास होगा।

​कितना बड़ा है

यह कांच का पुल 200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह 6 फीट चौड़ा है. पुल काफी मजबूती से बनाया गया है. इसलिए शीशे का पुल होने के कारण इस पुल पर 40 से ज्यादा लोग खड़े हो सकते हैं. 200 फीट ऊंचे इस पुल को देखने के लिए आप कभी भी जा सकते हैं।

​देख सकते हैं खूबसूरत नजारे ​

राजगीर ब्रिज खूबसूरत जंगलों के बीच बना है, यहां जाकर आप 200 फीट की ऊंचाई से बिहार का खूबसूरत नजारा देख सकेंगे। यहां खड़े होकर प्रकृति को देखने का जो मजा है इसके अलावा आप राजगीर चिड़ियाघर में साइकिलिंग, जीप स्काई बुकिंग और वॉल क्लाइंबिंग का भी आनंद ले सकते हैं।

​कितना आ सकता है खर्च

विदेश की तरह इस खूबसूरत जगह पर घूमने के लिए आपको सिर्फ 200 रुपये खर्च करने होंगे। ग्लास ब्रिज पर जाने के लिए प्रवेश शुल्क 50 रुपये है, जबकि इस ब्रिज पर जाने के लिए आपको 150 रुपये चुकाने होंगे। राजगीर ग्लास ब्रिज पर जाने का समय सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक है।

​कैसे करें बुकिंग

राजगीर ग्लास ब्रिज जाने के लिए आप https://rajगीरzoosafari.bihar.gov.in/website/ पर जाकर टिकट बुक कर सकते हैं। फिर आप पटना से टैक्सी या बस की मदद से राजगीर पहुंच सकते हैं और ग्लास ब्रिज का आनंद ले सकते हैं।