AC में होता है एक सीक्रेट बटन, बारिश में खास तौर पर आता है काम

लोग बारिश में भी AC का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इसमें पाए जाने वाले एक सीक्रेट बटन के बारे में हम नहीं जानते। अगर आप इस बटन के बारे में जानेंगे तो इसका इस्तेमाल करते रहेंगे।

Ac dry mode meaning

बारिश के मौसम में हवा में नमी बहुत बढ़ जाती है, जिससे चिपचिपाहट रहती है. जिसके चलते हमें बारिश के मौसम में पंखे की हवा उतनी ठंडी नहीं लगती है. अब जब बात बरसात में एसी चलाने की हो रही है तो बहुत कम लोग ये जानते होंगे कि बारिश के मौसम के लिए एसी में एक खास मोड ‘Dry Mode’ मिलता है.

Split ac dry mode

ड्राई मोड एसी में उपलब्ध एक विशेष फ़ंक्शन है जिसका उपयोग बरसात के दिनों में किया जाता है। यह मोड हवा को सुखाकर कमरे के वातावरण को ठंडा और शुष्क रखता है। ड्राई मोड आर्द्र मौसम में हवा को ताज़ा करने का काम करता है।

AC Dry Mode in Hindi

यह मोड स्वचालित रूप से एयर कंडीशनर के कंप्रेसर को थोड़े समय के लिए चालू और बंद कर देता है, जबकि पंखा धीमी गति से चलता रहता है। पंखे की धीमी गति इवेपोरेटर कॉइल को ठंडा करने का काम करती है। इससे हवा में नमी संपीड़ित हो जाती है और इकाई के ड्रेन पैन में एकत्रित हो जाती है।

बिजली की कम खपत भी…

ड्राई मोड कूल मोड की तुलना में कम बिजली का उपयोग करता है क्योंकि यह ठंडा करने और आर्द्रता कम करने पर कम ध्यान केंद्रित करता है। ड्राई मोड कमरे के तापमान को कम करने के बजाय हवा को शुष्क करके काम करता है, जिससे आपका कमरा ठंडा हो जाता है। अधिक सुखद एवं आरामदायक हो जाता है।

Ac dry mode vs cool mode

जिन लोगों को विशेष रूप से फफूंद, धूल और अन्य एलर्जी से एलर्जी है, उनके लिए अत्यधिक नमी अस्थमा और एलर्जी के लक्षणों को खराब कर सकती है। ड्राई मोड हवा में नमी को कम करके इन चीजों का ख्याल रखता है।