Beer पीने का भी होता है सही तरीका

आपको बता दें कि लोग वाइन से ज्यादा बीयर पीना पसंद करते हैं। गर्मी के दिनों में इसका सेवन बेहद अधिक मात्रा में होने लगता हैं। अक्सर जब भी किसी कार्यक्रम का जश्न मनाना होता है तो दोस्तों की सबसे पहली डिमांड ठंडी बीयर की होती हैं। लेकिन बियर पीने का भी सही तरीका होता हैं।

​शरीर में जमा होने लगता है फैट

बीयर में अल्कोहल कम और कैलोरी ज्यादा होती है। एक पिंट बीयर में लगभग 150 कैलोरी होती है। और शराब में मौजूद कैलोरी खाद्य पदार्थों से मिलने वाली कैलोरी से अलग होती है। इसकी कैलोरी शरीर के मध्य भाग में जमा होती है। और हम सभी जानते हैं कि पेट में वसा का जमा होना सबसे खतरनाक होता है।

​यह आपके दिल की सेहत के लिए खतरनाक भी हो सकता है

कहा जाता हैं कि बीयर पीना हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, लेकिन यदि आप सीमा पार कर जाते हैं तो यह दूसरी दिशा में भी जा सकता है। जिससे स्ट्रोक, उच्च रक्तचाप, टाइप-2 मधुमेह और अनियमित दिल की धड़कन का खतरा बढ़ सकता है। ऐसा रक्तचाप के स्तर में अचानक उतार-चढ़ाव के कारण होता है।

​किडनी खराब कर सकती है बीयर

जानकारी के लिए बता दें कि पुरुषों के लिए प्रति दिन दो पेय और महिलाओं के लिए एक पेय को मध्यम पेय माना जाता है। इस सीमा से आगे जाने पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकते हैं। उच्च अल्कोहल सामग्री वाली बीयर पीने से आपको उच्च रक्तचाप और गुर्दे की बीमारियों का खतरा हो सकता है।

​शरीर में पोषक तत्वों की कमी कर सकती है बीयर

नियमित बीयर के सेवन से शरीर में कुछ विटामिन और खनिजों की मांग बढ़ सकती है। जब ये मांगें पूरी नहीं होती हैं, तो यह आपके समग्र स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। शराब को चयापचय करने के लिए हमारे शरीर को कुछ अतिरिक्त पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, जैसे कि कुछ बी विटामिन।

अनिद्रा का शिकार बना सकती है बीयर

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि बीयर पीने से व्यक्ति को जल्दी नींद आने में मदद मिल सकती है, लेकिन लंबे समय तक नहीं। शाम के समय बीयर पीने से आप दिन में ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते और थकान भी महसूस करते हैं। अत्यधिक शराब के सेवन के कारण अनिद्रा की समस्या हो जाती है।