पानी पीने का भी होता हैं सही तरीका, 90 प्रतिशत लोगों को नहीं हैं इसकी सही जानकारी

डॉक्टर भी बेहतर स्वास्थ्य के लिए नियमित रूप से पानी पीने की सलाह देते हैं क्योंकि स्वस्थ शरीर के लिए पानी बहुत जरूरी है। आपने वो कहावत तो सुनी होगी जल ही जीवन है. जिस तरह किसी पौधे को हरा-भरा रखने के लिए पानी जरूरी है, उसी तरह हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पानी बहुत जरूरी है।

पानी पीने के सही तरीकें

आज के इस ट्रेंडिंग समय में लोग गिलास की जगह बोतल से पानी पीना पसंद करते हैं और फ्रिज से ठंडी बोतल निकालते हैं और वहीं खड़े होकर पानी पीने लगते हैं। क्या आप जानते हैं कि यह तरीका गलत है, इससे आपको कई नुकसान हो सकते हैं।

पानी को खड़े होकर न पिएं

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में आप खुद पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। ऑफिस या स्कूल जाने की जल्दी हो या कहीं जाना हो, जल्दबाजी में आप भूल जाते हैं कि आप किस एंगल से पानी पी रहे हैं। जब भी आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो इसका सीधा असर आपकी किडनी पर पड़ता है।

पानी हमेशा गिलास से पिएं

जब हम बोतल से पानी पीते हैं तो महज एक या दो ही घूंट पी पाते हैं लेकिन गिलास से पानी पीते हैं तो हम सारा पानी पी जाते हैं जिससे कि पानी की कमी पूरी होती है इसके साथ ही बोतल से पानी पीने पर उसका सारा प्रेशर एक साथ जाता है तो इससे पोषक तत्व जो पानी में होते हैं वह नष्ट हो जाते हैं।

ठंडा पानी अवॉइड करें

आपने भी अक्सर देखा होगा कि आजकल युवा फ्रिज से बोतल निकालकर ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ठंडा पानी सेहत के लिए हानिकारक होता है और गले में इंफेक्शन का कारण भी बनता है। इसलिए ठंडा पानी पीने से बचें.

खाना खाने से पहले नहीं पीना

भोजन से पहले ज्यादातर पानी पीने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि इससे पाचन प्रभावित हो सकता है। हालाँकि, थोड़ा-थोड़ा पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। गुनगुना पानी पियें