चाय बनाने का भी होता हैं सही तरीका, 90 प्रतिशत लोगों को नहीं हैं इसकी जानकारी

अगर आप चाय बनाते समय ये गलतियां करते हैं तो आपकी सुबह-शाम की चाय जहर बन सकती है। हां, आपको चाय बनाने का सही तरीका पता होना चाहिए, पत्तियों को भिगोने से लेकर दूध डालने तक। नहीं तो यह चाय आपके शरीर को कई नुकसान पहुंचा सकती है। आज हम आपको चाय बनाने का सही तरीका बता रहे हैं।

Perfect Tea Recipe

कुछ लोगों को चाय पीने की लत होती है। कितनी भी गर्मी हो लेकिन चाय जरूर पीते हैं। भारत के हर राज्य में लोग चाय पीते हैं। चाय बनाने का तरीका भी सबका अलग है। लेकिन चाय बनाने का सही तरीका क्या है? आप जिस तरह से चाय बनाते हैं वो आपकी सेहत के लिए सही है या नहीं? आइये जानते हैं

चाय बनाने में क्या गलतियां करते हैं?

अक्सर लोग चाय बनाते समय कुछ गलतियां कर बैठते हैं। कुछ लोग चाय की पत्तियों और पानी को इतना उबालते हैं कि ऐसी चाय पीने से शरीर को नुकसान होता है। कुछ लोग चाय बनाते समय सारी सामग्री एक साथ डाल देते हैं और फिर उसे काफी देर तक उबालते रहते हैं। ऐसी चाय बहुत ज्यादा एसिडिटी पैदा करती है।

कुछ अहम चीजों को ध्‍यान रख कर आप हर बार घर पर ही वो परफेक्‍ट चाय पा सकते हैं.

जब भी चाय बनाएं सबसे पहले पानी को उबलने के लि‍ए चढ़ाएं। कोशिश करें कि उबला दूध ही चाय बनाने के लि‍ए इस्‍तेमाल करें। और अदरक को चाय में हमेशा कूट कर ही डालें। चायपत्त‍ी के साथ ही अगले 10 सैकंड में चीनी भी डाल दें।

चाय बनाने का सही तरीका क्या है?

आपको चाय बनाने के लिए 2 बर्तनों की जरूरत होती है। जिसमें से एक बर्तन में आपको दूध उबालना है और एक में चाय पत्ती और पानी को उबालना है। पानी में उबाल आने पर चायपत्ती डाल दें। अब इसमें चीनी और अदरक डाल लें। अब दूध को चाय वाले पानी में मिला दें। अब एक उबाल आने के बाद गैस बंद कर दें।

Avoid These 7 Mistakes for Perfect Tea Recipe

चाय चीज ही ऐसी है कि आपको इसके शौकीन और दीवाने हर जगह मि‍ल जाएंगे. दरअसल चाय बनाने में हम अक्‍सर कुछ ऐसी गड़बड़‍ियां कर देते हैं, जो आपकी इसके स्‍वाद को खराब कर देती हैं.