इस तरह शराब का सेवन करने से होंगे अनगिणत फायदे, जानिए

क्या आप भी शराब पीने के शौकीन हैं? तो आज की ये खबर उन लोगों के लिए है जो सोचते हैं कि दिल तो बहुत कुछ करता है लेकिन दिमाग को कैसे समझाएं ये समझ नहीं आता. आज के समय में देखा जाए तो बहुत से लोग शराब पीते हैं तो आज हम आपको शराब पीने के फायदे बताने जा रहे हैं।

हृदय के लिए है फायदेमंद

शराब पीने से हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा कम होता है क्योंकि सीमित मात्रा में शराब पीने से अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है, जिससे हृदय संबंधी समस्याएं नहीं होती। इससे रक्त के थक्के नहीं बनते और हृदय सुचारू रूप से कार्य करता है। जिससे हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है।

आयु भी बढ़ती है

शोध में यह भी पाया गया है कि रोजाना सीमित मात्रा में शराब का सेवन करने से व्यक्ति की मृत्यु का खतरा कम हो जाता है। ऐसा माना जाता है कि यदि कोई पुरुष दिन में कम से कम दो ड्रिंक और महिला एक डेड ड्रिंक लेती है, तो उनकी मृत्यु की संभावना 18 प्रतिशत कम हो जाती है।

सर्दी से दिलाती है राहत

कार्नेगी मेलॉन यूनिवर्सिटी के एक मनोवैज्ञानिक के अनुसार, एक ओर जहां धूम्रपान से सर्दी और खांसी का खतरा बढ़ जाता है। वहीं, शराब का सीमित सेवन सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है।

किडनी स्टोन से भी बचाता है

सीमित मात्रा में शराब पीने से किडनी की पथरी से समय रहते छुटकारा पाने में भी मदद मिलती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शराब पीने से बार-बार पेशाब आता है, जिससे किडनी में पथरी की समस्या नहीं होती है।

डिप्रेशन को भी दूर करती है

एक अध्ययन में यह पाया गया है कि शराब का सीमित सेवन तनाव के स्तर को भी कम करता है, जिससे डिप्रेशन जैसी गंभीर समस्याओं से भी राहत मिलती है। शराब पीने से व्यक्ति को गहरी और शांतिपूर्ण नींद आती है।