धरती पर स्वर्ग जैसी हैं ये 4 खूबसूरत जगहें, एक बार जरूर करें सैर

अगर आप भी हाल ही में अपने दोस्तों या पार्टनर के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको देश की उन 4 जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो स्वर्ग से कम नहीं हैं। देश की इन जगहों पर विदेश से भी लोग घूमने आते हैं। जानिए इन जगहों के बारे में विस्तार से-

Most Beautiful Villages in India

आमतौर पर जब भी घूमने की बात आते ही दिमाग में देश-विदेश के मशहूर पर्यटन स्थल आते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश में कुछ ऐसे खूबसूरत गांव भी हैं, जहां प्रकृति ने अपनी अनोखी कृपा बरसाई है। यहां के दिलकश नजारे ऐसे हैं कि किसी का भी मन मोह लेंगे।

1. कल्प गांव

आपको बता दें कि कल्प उत्तराखंड में समुद्र तल से 7500 फीट की ऊंचाई पर पहाड़ों की गोद में बसा एक छोटा सा गांव है। 500 लोगों की आबादी वाले इस गांव में आने वाले पर्यटकों के लिए जंगल ट्रैकिंग, पहाड़ी नदियां, झरने, स्थानीय स्वर्ण मंदिर और गांव भ्रमण जैसे कई विकल्प उपलब्ध हैं।

2. गुनेह गांव

यहां के हर कोने में प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिलती है। लेकिन अगर यहां के गांवों की बात करें तो अपराध हिमालय की गोद में पड़ता है। यहां ब्रह्मांड की असीम सुंदरता देखने को मिलती है। यहां आकर पर्यटक मोनेस्ट्री, चाइना पास, बरोट वैली, विलेज वॉक जैसी जगहों पर जा सकते हैं।

3. मावल्यान्नौंग गांव

मेघालय की राजधानी शिलांग का मावलिननोंग गांव पहले ही एशिया के सबसे स्वच्छ गांव में शामिल हो चुका है। यहां की साफ-सफाई किसी भी बड़े शहर को मात देती है। यहां का प्राकृतिक नजारा किसी को भी दीवाना बना सकता है। इसलिए जीवन में एक बार यहां जरूर आना चाहिए।

4. मलाना

मलाणा हिमाचल प्रदेश का एक और गाँव है। इस गांव की खूबसूरती अच्छे-अच्छे पर्यटकों को भी निराश कर देती है। इस गांव की खूबसूरती इसकी बर्फीली चोटियां हैं, जो सालों तक बर्फ से ढकी रहती हैं। इसे देखना अपने आप में बेहद सुखद है.