Wifi राउटर इंस्टॉल करने के लिए ये 4 पोजीशन हैं बेस्ट, यहां रखने पर मिलेगी सबसे दमदार स्पीड

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर वाईफाई राउटर को इन पोजीशन पर रखा गया है तो निश्चिंत रहें कि आपको हमेशा अच्छी इंटरनेट स्पीड मिलेगी।

Wifi Router Placing Tips:

अगर आप अपने घर में वाई-फाई राउटर लगा रहे हैं तो अगर वाई-फाई राउटर सही जगह पर नहीं लगा है तो यह अच्छी स्पीड नहीं देगा और आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। ऐसे में आज हम आपको वाई-फाई राउटर लगाने का सही तरीका बताने जा रहे हैं जिससे सबसे मजबूत इंटरनेट स्पीड मिलेगी।

1. सेन्ट्रल एरिया:

यह सबसे आदर्श स्थान है, क्योंकि यह राउटर से सिग्नल को सभी दिशाओं में समान रूप से वितरित करता है। इसे दीवारों और फर्नीचर या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसी बाधाओं से दूर रखें, जो सिग्नल को कमजोर कर सकते हैं।

2. ऊंची जगह:

राउटर को जितना ऊंचा रखा जाएगा, सिग्नल उतना ही दूर तक फैलेगा। यदि संभव हो, तो इसे किसी शेल्फ या टेबल पर रखें जो दीवारों और बाधाओं से ऊंचा हो। राउटर को छत पर लगाने से भी बचना चाहिए, क्योंकि इससे सिग्नल कमजोर हो सकता है।

3. ओपन एरिया:

राउटर को एक खुले क्षेत्र में रखें जहां कोई दीवार या बाधा न हो। यदि आपको इसे किसी दीवार के पास रखना है, तो इसे कोने में रखने से बचें, यदि आपके घर की दीवारें मोटी हैं, तो आपको Wifi एक्सटेंडर या पावरलाइन एडाप्टर पर विचार करना चाहिए, जो आपके राउटर के कवरेज को बढ़ाने में मदद करता है।

4. इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज से दूर:

राउटर को माइक्रोवेव, रेफ्रिजरेटर और अन्य विद्युत उपकरणों से दूर रखें, जो सिग्नल में हस्तक्षेप कर सकते हैं। यदि संभव हो तो राउटर को अपने घर के विद्युत पैनल से दूर रखें। ये प्लेसमेंट टिप्स आपके बहुत काम आ सकते हैं.