इन 5 आसान तरीकों से बढ़ा सकते हैं AC की कूलिंग

अगर आपका AC अच्छी कूलिंग नहीं देता है तो हम आपको ऐसी सेटिंग्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो गर्मियों में एयर कंडीशनर की कूलिंग को काफी हद तक बढ़ा देती हैं। आपको सर्विस सेंटर तक दौड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी. कूलिंग को लेकर कोई दिक्कत नहीं है.

AC को कम तापमान

कई लोगों का मानना ​​है कि अगर उनका एसी कम तापमान पर रखा जाए तो वह तेज और बेहतर कूलिंग प्रदान करता है। आपको बता दें कि यह सही नहीं है और ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (बीईई) का कहना है कि आपको अपने एसी से सबसे अच्छी कूलिंग तब मिलेगी जब आप इसे 24 डिग्री पर सेट करेंगे।

समय-समय पर AC की सर्विस

जब आप नया एसी खरीदते हैं तो अक्सर कहा जाता है कि एसी को सालों तक सर्विसिंग की जरूरत नहीं पड़ती। आपको बता दें कि यह एक अफवाह है और आपको समय-समय पर अपने एसी की सर्विसिंग करानी चाहिए। इससे एसी को बेहतर कूलिंग मिलती है, लंबे समय तक चलता है और बिजली की भी बचत होती है।

AC के फिल्टर को हर दो हफ्ते में साफ करें

हम ज्यादा देर तक एसी चालू नहीं रखते क्योंकि बिजली का बिल तेजी से बढ़ता है। अगर आप एसी चलाकर भी सस्ता बिजली बिल चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले एक काम करना होगा। अगर आप हर दो हफ्ते में अपने एसी के फिल्टर को साफ करते हैं तो इसका असर आपके बिजली बिल पर भी पड़ेगा।

AC पर सीधी धूप न पड़ रही हो

अगर आप चाहते हैं कि आपका एसी जल्दी खराब न हो और लंबे समय तक चले तो एसी लगाने के बाद कोशिश करें कि उसका पिछला हिस्सा ऐसी जगह न रखें जहां सीधी धूप पड़ रही हो।

AC को कम या मीडियम स्पीड पर ही चलाएं:

अगर आप अपने घर के कमरे में एसी की कूलिंग को बेहतर करना चाहते हैं तो इस ट्रिक पर ध्यान दें. अपने कमरे में जब आप एसी (AC) ऑन करते हैं, तो पंखे को भी ऑन करें और उसे कम या मीडियम स्पीड पर ही चलाएं. इससे आपका कमरा ज्यादा जल्दी ठंडा होगा।