फैमिली ट्रिप के लिए परफेक्ट हैं ये 5 हिल स्टेशन, बनाएं समर वेकेशन का प्लान

गर्मियों की छुट्टियों के लिए बेस्ट ऑफबीट हिल स्टेशन: गर्मियों की छुट्टियां शुरू होने वाली हैं। ऐसे में अगर आप गर्मी से बचना चाहते हैं और भीड़-भाड़ वाले पर्यटन स्थलों पर जाने का मन नहीं कर रहे हैं तो इन अनदेखे हिल स्टेशनों के लिए टिकट बुक कर लें।

तुंगी, महाराष्ट्र (Tungi, Maharashtra)

महाराष्ट्र में जब हिल स्टेशनों की बात आती है तो लोनावला और खंडाला का नाम सबसे पहले आता है। तुंगी महाराष्ट्र की एक ऐसी अनोखी जगह है जिसकी खूबसूरती आपको मंत्रमुग्ध कर देगी। यह जगह पुणे से करीब 85 किमी दूर है. यहां आप ट्रैकिंग कर सकते हैं और सुकून के पल बिता सकते हैं।

कल्पा, हिमाचल प्रदेश (Kalpa, Himachal Pradesh)

बहुत कम लोग जानते हैं कि हिमाचल प्रदेश में कल्पा नाम की एक खूबसूरत जगह है। आप गर्मियों की छुट्टियाँ कल्पा में बिता सकते हैं। सतलुज नदी पर स्थित यह शहर सेब के बगीचों और घने देवदार के जंगलों के लिए जाना जाता है। यहां आप ट्रैकिंग का भी आनंद ले सकते हैं।

केम्मनगुंडी, कर्नाटक (Kemmangundi, Karnataka)

अगर आप किसी अनजान जगह की तलाश में हैं तो कर्नाटक के कामरागुंडी जाएं। यह जगह कर्नाटक के चिक्कमगलरू जिले में मौजूद है। यह जगह बेंगलुरु से करीब 273 किमी की दूरी पर है। यहां के चारों तरफ पहाड़ और हरियाली आपका मन मोह लेगी।

अस्कोट, उत्तराखंड (Askot, Uttarakhand)

उत्तराखंड में उस्कोट हिल स्टेशन भारत-नेपाल सीमा के पास स्थित है, जो राज्य की पूर्वी दिशा में स्थित है। अगर आप हिमालय में एक ऑफबीट ट्रैवल डेस्टिनेशन चुनना चाहते हैं तो आप यहां आ सकते हैं और हरे-भरे देवदार के पेड़ों और रोडोडेंड्रोन जंगलों में ट्रैकिंग कर सकते हैं।

चटपाल, जम्मू कश्मीर (Chatpal, Jammu & Kashmir)

गर्मी की छुट्टियां हों और कश्मीर की बात न हो, ऐसा संभव नहीं है. यहां कई ऑफ-बीट जगहें भी हैं जहां आप शांति से अपनी छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं। यहां शांगस जिले में स्थित चत्पाल एक ऐसा ही अनोखा गंतव्य है। यहां आप नदी के किनारे हरे-भरे घास के मैदानों में अच्छा समय बिता सकते हैं