Electric Scooter में आग लगने का कारण बनती हैं ये 5 गलतियां, कभी भी हो सकता है हादसा

जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की घटनाएं भी बढ़ जाती हैं, अगर आप भी इलेक्ट्रिक स्कूटर के मालिक हैं तो आपको पता होना चाहिए कि इससे कैसे बचा जाए।

बैटरी या ईंधन टैंक का क्षतिग्रस्त होना

जानकारी के लिए आपको बता दें कि किसी दुर्घटना में इलेक्ट्रिक स्कूटर के क्षतिग्रस्त होने से आग भी लग सकती है। यदि बैटरी या ईंधन टैंक क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो रिसाव और आग लगने का खतरा बढ़ जाता है।

इलेक्ट्रिक स्कूटर का दुरुपयोग

इलेक्ट्रिक स्कूटर के गलत इस्तेमाल से भी आग लग सकती है. स्कूटर को बहुत ज़ोर से चलाने, भारी वस्तु ले जाने या उबड़-खाबड़ सड़कों पर चलने से बैटरी और मोटर पर दबाव पड़ सकता है, जिससे ज़्यादा गर्मी हो सकती है और आग लग सकती है।

खराब कनेक्शन, घटिया तारें

आपको बता दें कि कुछ इलेक्ट्रिक स्कूटर खराब तरीके से बनाए जाते हैं, जिससे आग लगने का खतरा बढ़ जाता है। ख़राब कनेक्शन, ख़राब वायरिंग, या दोषपूर्ण इलेक्ट्रॉनिक्स आग का कारण बन सकते हैं।

खराब चार्जिंग पोर्ट

इलेक्ट्रिक स्कूटर को बहुत देर तक चार्ज करने, गलत चार्जर का उपयोग करने या दोषपूर्ण चार्जिंग पोर्ट से आग लग सकती है। अनुचित चार्जिंग से बैटरी अधिक गर्म होने, शॉर्ट सर्किट होने और आग लगने का खतरा हो सकता है।

खराब बैटरी, ख़राब सेल

इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने का सबसे आम कारण खराब बैटरी है। खराब बैटरी में सेल विफल हो सकते हैं, जिससे ओवरहीटिंग, शॉर्ट सर्किट और आग लग सकती है। खराब बैटरी फूल सकती है या लीक हो सकती है, जिससे आग लगने का खतरा भी बढ़ जाता है।