AC की कूलिंग कम होने के हैं ये 5 कारण, आप भी हो जाएं सावधान

अगर आपके एयर कंडीशनर की ठंडक कम हो गई है तो इसके पीछे आपकी लापरवाही भी वजह हो सकती है। ऐसे में आपके लिए ठंडक कम होने के कारणों को जानना जरूरी है।

1. गंदा फिल्टर:

AC फिल्टर हवा में मौजूद धूल, गंदगी और एलर्जी को रोकता है। यदि फिल्टर गंदा है, तो यह हवा के प्रवाह को कम कर सकता है, जिससे एसी की कूलिंग कम हो सकती है। समाधान: एसी फिल्टर को नियमित रूप से साफ करें, आदर्श रूप से हर 2-4 सप्ताह में एक बार।

2. कम रेफ्रिजरेंट:

एसी को ठंडा करने के लिए रेफ्रिजरेंट गैस की आवश्यकता होती है। अगर एसी में रेफ्रिजरेंट कम होगा तो वह ठंडी हवा नहीं दे पाएगा। समाधान: यदि आपको लगता है कि आपके एसी में रेफ्रिजरेंट कम है, तो किसी योग्य तकनीशियन से इसकी जांच करवाएं।

3. खराब थर्मोस्टैट:

थर्मोस्टेट एसी को बताता है कि कमरे को कितना ठंडा करना है। यदि थर्मोस्टेट खराब है, तो यह एसी को गलत सिग्नल दे सकता है, जिससे एसी कम ठंडी हवा पैदा कर सकता है। समाधान: यदि आपको लगता है कि आपका थर्मोस्टेट ख़राब है, तो उसे बदलने पर विचार करें।

4. खराब कॉइल:

AC कॉइल्स गर्मी को अवशोषित करते हैं और इसे हवा में छोड़ देते हैं। यदि कॉइल गंदे हैं, तो वे गर्मी को प्रभावी ढंग से अवशोषित नहीं कर पाएंगे, जिससे एसी ठंडी हवा कम देगा। समाधान: यदि आपको लगता है कि आपके एसी के कॉइल गंदे या क्षतिग्रस्त हैं, तो किसी योग्य तकनीशियन से जांच करवाएं।

5. पुराना AC:

समय के साथ, एसी कम कुशल हो सकते हैं। यदि आपका एसी 10 साल से अधिक पुराना है, तो यह कम ठंडी हवा पैदा कर सकता है। समाधान: यदि आपका एसी पुराना है, तो नए एसी पर विचार करें।