बिजली से नहीं सूरज की रोशनी से चलता है ये शानदार AC, जानिए कीमत और खासियत

अगर आप दिन भर AC चलाने के बाद भी बिजली का बिल नहीं भरना चाहते हैं तो आप अपने घर में सोलर एसी ला सकते हैं। जानिए इस एयर कंडीशनर की कीमत और फीचर्स से जुड़ी पूरी जानकारी...

Solar Air Conditioner Price in India

भीषण गर्मी है और ऐसे में दिमाग में कूलर या पंखे का नहीं बल्कि AC का ही ख्याल आता है, इसलिए एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, AC चलने से बिजली बिल ज्यादा आता है। ऐसे में आप अपने लिए कोई ऐसा विकल्प चुनें जिससे आपका बिजली बिल भी कम आए और दिनभर एयर कंडीशनर भी चला सकें।

बिजली वाला नहीं धूप से चलने वाला AC करें सिलेक्ट

आजकल बाजार में कई तरह के उपकरण मौजूद हैं जो सूरज की रोशनी से काम करते हैं। सरल भाषा में कहें तो सौर ऊर्जा से चलने वाले उत्पादों से आप बिजली का खर्च आधा कर सकते हैं। इनमें अब एयर कंडीशनर भी शामिल हो गया है. आप ऐसा एसी खरीद सकते हैं जो सौर ऊर्जा से चलता हो।

Solar AC in India

आप बिना बिजली खर्च किए अपने कमरे को ठंडा करने के लिए सोलर एयर कंडीशनर लगा सकते हैं। बाजार में कई कंपनियां हैं जो सोलर एयर कंडीशनर लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं। वर्तमान में बाजार में नेक्सस नामक कंपनी का एयर कंडीशनर खरीदने के लिए उपलब्ध है जो सौर ऊर्जा के उपयोग से चलता है।

Nexus Solar Air Conditioner

नेक्सस सोलर एयर कंडीशनर भारत में उपलब्ध है। विंडो और स्प्लिट दोनों विकल्पों के साथ सूर्य संचालित सौर एयर कंडीशनर। नेक्सस के विंडो और स्प्लिट सोलर एसी की शुरुआती कीमत 34 हजार रुपये से 35 हजार रुपये के बीच है। इसे आप 1 टन या 2 टन के विकल्प के साथ खरीद सकते हैं.

Nexus Solar AC Specifications

सोलर एयर कंडीशनर के फीचर्स की बात करें तो नेक्सस की आधिकारिक साइट पर दोनों एसी के फीचर्स का भी जिक्र किया गया है। इसके मुताबिक सोलर एसी स्मार्ट कनेक्टिविटी के साथ आता है। एसी में एआई फीचर भी दिया गया है जो कमरे का तापमान अपने आप सेट करने में मदद करता है।