गर्मियों में CNG कार से ऐसे मिलेगी अच्छी माइलेज, बस करें ये 3 काम

CNG कारों की बिक्री में लगातार बढ़ोतरी हो रही हैं। अगर आप आपके पास भी CNG कार हैं। और अगर आप रोजाना इसका इस्तेमाल करते हैं। तो आपकी कार माइलेज भी कम देती होगी। ऐसे में आज हम आपको 3 ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आप अपनी सीनएजी की की माइलेज को बढ़ा सकते हैं।

CNG Cars Mileage Tips in summer

सीएनजी कार का माइलेज धीरे-धीरे कम होने लगता है। कम माइलेज के पीछे कई कारण हो सकते हैं। लेकिन यहां हम आपके लिए कुछ आसान टिप्स लेकर आए हैं। इन्हें फॉलो करने के बाद आपकी सीएनजी कार का माइलेज काफी बेहतर हो सकता है। आइए जानें...

CNG Cars Mileage Tips

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में सीएनजी कारों की बिक्री लगातार बढ़ रही है। पेट्रोल और डीजल कारों की तुलना में सीएनजी कारें अधिक महंगी होती हैं लेकिन चलाने की लागत बहुत कम होती है।

सभी टायरों में हवा सही रखें

कार के चारों टायर अहम होते हैं, अगर किसी एक भी टायर में खराबी आ जाए तो इसका असर कार के माइलेज और परफॉर्मेंस पर पड़ता है। अगर टायर में हवा का दबाव कम होगा तो इससे कार के इंजन पर दबाव पड़ेगा. इसलिए जरूरी है कि कार के टायर में प्रेशर बना रहे। इससे कार का माइलेज भी बढ़ जाएगा।

क्लच की जांच करें

अगर आप सीएनजी कार का माइलेज बढ़ाना चाहते हैं तो क्लच को हमेशा अच्छी स्थिति में रखें। दरअसल, घिसा हुआ क्लच कार की माइलेज को कम कर देता है। इसके परिणामस्वरूप कम दक्षता और अधिक ईंधन खपत होती है। ज्यादा ईंधन खपत के कारण कार का माइलेज कम होने लगता है।

एयर फिल्टर रहे हमेशा साफ

आपको पता ही होगा कि सीएनजी हवा से काफी हल्की होती है। इसलिए अगर कार का एयर फिल्टर गंदा हो जाए तो ईंधन मिश्रण के दहन में दिक्कत आ सकती है। इसलिए एयर फिल्टर को साफ रखें और समय-समय पर किसी पेशेवर मैकेनिक से इसकी जांच कराते रहें। याद रखें कि आपको इसे हर 5,000 किलोमीटर पर बदलना होगा।