आपकी ये एक गलती बन सकती है AC ब्लास्ट का कारण

बाजार में अलग-अलग तरह के AC मौजूद हैं और सभी अपनी-अपनी खासियत के लिए जाने जाते हैं। हालांकि, गर्मियों के दौरान एसी में आग लगने या विस्फोट होने जैसी कई घटनाएं सामने आती रहती हैं। ऐसे में क्या सिर्फ कंपनी का प्रोडक्ट ही जिम्मेदार है या हम अपनी ओर से भी कोई गलती कर बैठते हैं?

AC Blast के लिए कौन जिम्मेदार?

यदि आप उन लोगों में से हैं जो एक ऐसा AV खरीदना पसंद करते हैं जिसकी रेटिंग अच्छी हो और जो फीचर्स के मामले में कई मायनों में सुरक्षित हो, तो यह समझ में आता है। किसी भी कंपनी का एसी खरीदने से पहले उसके बारे में ठीक से जान लेना और उसकी जानकारी भी ठीक से पढ़ लेना समझदारी है।

AC लगाने की भूल भी हो सकती है ब्लास्ट की वजह!

दरअसल, कई लोग कुछ पैसे बचाने के लिए एसी किसी और कंपनी का और उसका कंप्रेसर किसी और कंपनी का खरीदते हैं। वहीं, कुछ लोग गलत तरह की वायरिंग की गलती भी करते हैं जिससे एसी में आग लग सकती है।

AC Wire से भी है आग का खतरा

अगर आपका एसी एल्युमीनियम तार पर चलता है तो आपकी यह गलती ही आग का कारण बन सकती है। बिजली विभाग द्वारा हमेशा उचित वायरिंग की सलाह दी जाती है। ऐसे उत्पाद के लिए जो अधिक बिजली भार लेता है, एक अच्छा तार होना जरूरी है।

AC के लिए कौन सी वायर सही?

गर्मियों में AC का इस्तेमाल बढ़ जाता है ऐसे में किसी भी तार का इस्तेमाल करना सही नहीं है. आपको कम से कम 4 मिमी तार का उपयोग करना चाहिए और वह भी एल्यूमीनियम नहीं बल्कि तांबे का तार होना चाहिए। इसके फिट होने से एसी में आग लगने का खतरा कम किया जा सकता है।

ISI मार्क का होना भी जरूरी

बिजली की तार में ISI मार्क भी जरूर चेक कर लें। अगर किसी वायर में ISI की मार्किंग नहीं है तो वो तार क्वालिटी की गारंटी के साथ नहीं है। जबकि, ISI मार्क वाली वायर्स क्वालिटी के दावे के साथ होती हैं। भारत में औद्योगिक उत्पादों के लिए इस मार्क को एक मानक-अनुपालन का चिह्न माना जाता है।