AC का ये मोड कमरे को बना देगा शिमला, जानिए

अगर आपके शहर में गर्मी के मौसम में अत्यधिक नमी हो जाती हैं। तो इसी के चलते आज हम आपको AC के एक ऐसे मोड के बारे में बताने जा रहे हैं। जो आपके कमरे को बर्फ जैसा ठंडा बना देगा। और अब गर्मियों में आपको खुद को कंबल से ढकने की जरूरत पड़ेगी।

AC Settings Tips

आपको बता दें कि एयर AC में ड्राई मोड एक ऐसी विशेष सुविधा है जो कमरे से अतिरिक्त नमी को हटाकर कमरे को ठंडा और सूखा रखता है। यह उन क्षेत्रों में विशेष रूप से उपयोगी है जहां हवा में नमी का स्तर अधिक होता हैं। एसी के इस मोड का का इस्तेमाल कर आप अपनी एसी की कूलिंग को बड़ा सकते हैं।

ड्राई मोड कैसे काम करता है:

कमरे के तापमान को कम करना: एसी की कूलिंग कॉइल कमरे के तापमान को कम करती है। ठंडी हवा नमी को सोखती है: जब गर्म और आर्द्र हवा ठंडी कुंडली से टकराती है, तो उसमें मौजूद पानी की भाप पानी की बूंदों में बदल जाती है। जल निपटान: एसी के अंदर इकट्ठा पानी एक पाइप से बाहर निकल जाता है।

ड्राई मोड के फायदे

कमरे को ठंडा रखता है: यह उन लोगों के लिए आदर्श है जो चिलचिलाती गर्मी से परेशान हैं। एलर्जी से राहत: ड्राई मोड अत्यधिक नमी से एलर्जी, अस्थमा जैसी समस्याओं से राहत दिलाता हैं। मोल्ड और फफूंदी को रोकता है: ड्राई मोड दीवारों, छतों पर फफूंदी जैसी समस्याओं को रोकने में मदद करता है।

ड्राई मोड का इस्तेमाल कब करें

जब हवा में नमी का स्तर ज़्यादा हो: अगर नमी का स्तर 60% से ज़्यादा है, तो आप ड्राई मोड का उपयोग करें। जब आप उमस भरी गर्मी से परेशान हों: अगर उमस भरी गर्मी से परेशानी हो रही है, तो ड्राई मोड का उपयोग करें। बारिश के मौसम में: बारिश के मौसम में ड्राई मोड का उपयोग करना फायदेमंद हो है.

ध्यान दें:

ड्राई मोड कमरे को ठंडा नहीं करता : यह कमरे से अतिरिक्त नमी को हटाता है. यह सभी AC में नहीं होता: यह जानने के लिए आपको उसके मैन्युअल को देखना होगा. यह बिजली की खपत बढ़ाता है: ड्राई मोड AC को थोड़ा ज़्यादा काम करने के लिए मजबूर करता है, जिससे बिजली की खपत बढ़ सकती है.