AC का इस्तेमाल करने वाले करलें ये 5 काम, कभी नहीं लगेगी आग

गर्मी से राहत पाने के लिए ज्यादातर लोग AC का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार एसी में आग लगने के मामले भी सामने आए हैं. आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप अपने एसी में होने वाली दिक्कतों से बच सकते हैं।

AC की जांच कराएं

कई बार लोग लंबे समय तक एसी की जांच नहीं कराते, जिससे आग लग सकती है। किसी अच्छे तकनीशियन से नियमित रूप से एसी की जांच करवाएं। इससे अगर आपके एसी के पार्ट्स में कोई खराबी होगी तो ये उसे पहले ही दूर कर देंगे।

फिल्टर साफ करें या बदलें

एसी के फिल्टर को नियमित रूप से साफ करें या बदलें ताकि हवा का प्रवाह ठीक से हो सके और एसी गर्म न हो। इससे हवा साफ रहेगी और एसी पर लोड भी कम पड़ेगा। साथ ही इससे आपका बिजली खर्च भी कम होगा.

AC को सही तरीके से लगाएं

एसी हमेशा किसी पेशेवर इलेक्ट्रीशियन से ही लगवाएं। यह भी सुनिश्चित करें कि आपका एसी कंपनी के निर्देशों के अनुसार स्थापित किया गया है। एसी को सही तरीके से लगाने से बिजली संबंधी खराबी का खतरा कम हो जाता है।

तारों की जांच करें

समय-समय पर तारों की जांच करते रहें कि कहीं वे जर्जर तो नहीं हैं या उनमें कोई खराबी तो नहीं है। यदि कोई तार खराब है तो उसे तुरंत बदलवा लें ताकि शॉर्ट सर्किट और आग लगने का खतरा न रहे।

ज्यादा देर तक AC न चलाएं

कई बार लोग गर्मी से बचने के लिए लंबे समय तक एसी का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, ऐसा न करें क्योंकि इससे एसी गर्म हो जाता है और आग लगने का खतरा बढ़ जाता है। कुछ देर चलाने के बाद एसी को ब्रेक दें ताकि वह ठंडा हो सके।