भारत की 5 सबसे खूबसूरत जगहें, यहां घूमने का खर्च भी है बहुत कम

भारत में घूमने लायक जगहों की कोई कमी नहीं है। आपको बस एक योजना बनाने की जरूरत है. एक बार जब आप घूमने का फैसला कर लेंगे तो आपके सामने इतनी जगहों के नाम आ जाएंगे कि आप तय ही नहीं कर पाएंगे कि कहां जाएं। ऐसे में हम आपके लिए भारत की 5 जगहों नाम ढूंढकर लाए हैं,

कसोल

कसोल हिमाचल प्रदेश के सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक है। कसोल कुल्लू से लगभग 42 किलोमीटर दूर लगभग 1640 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। कसोल में रहकर आप आसपास की अन्य जगहों जैसे तोश और खीरगंगा की यात्रा कर सकते हैं। लेकिन यहां आपको प्रकृति के बेहद करीब महसूस होगा।

मसूरी

मसूरी बहुत खूबसूरत शहर है. मसूरी को पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है। यह देहरादून से लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह उत्तराखंड में घूमने लायक प्रमुख जगहों में से एक है। पर्यटकों को यह जगह बेहद खूबसूरत लगती है।

गोवा

अगर आप कम खर्च में मौज-मस्ती करना चाहते हैं तो गोवा बेस्ट है। गोवा अपने खूबसूरत समुद्रतटों के लिए दुनिया भर में मशहूर है। चमकती रेत, आसमान छूते नारियल के पेड़, विशाल समुद्री लहरें और स्वादिष्ट समुद्री भोजन यहां की खासियत हैं, यहां की खूबसूरती में हर कोई खो जाता है।

जयपुर

गुलाबी शहर जयपुर किलों और शानदार महलों और शाही राजपूत विरासत को प्रदर्शित करता है। गर्मियों में जयपुर का तापमान 45 डिग्री या उससे भी अधिक तक पहुँच जाता है। अगर आप यहां जाना चाहते हैं तो सर्दी का मौसम चुनें, क्योंकि जयपुर घूमने का सबसे अच्छा समय सर्दी है।

ऊटी

ऊटी नीलगिरि की खूबसूरत पहाड़ियों में बसा एक खूबसूरत शहर है। भारत के दक्षिण में स्थित इस हिल स्टेशन पर कई पर्यटक आते हैं। यह शहर तमिलनाडु के नीलगिरि जिले का एक हिस्सा है। ऊटी शहर की सुंदरता नीलगिरि पहाड़ियों से और भी बढ़ जाती है। इन पहाड़ियों को ब्लू माउंटेन भी कहा जाता है।